_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कई बीमारियों को ठीक करता है नारियल तेल

 

ज्यादातर लोग नारियल तेल का इस्तेमाल अपने बालों और चेहरे पर करते हैं। आपको बता दें कि इसमें कैलोरी और कार्बोहाईड्रेट्स मौजूद होते हैं। जिसके इस्तेमाल से यह हमें कई रोगों से छुटकारा दिलाने में सहायक होता हैं। यह तेल एक प्रकार का प्राकृतिक औषधि भी हैं। आइए जानते हैं नारियल तेल स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं।

नारियल तेलImage Source: 

यह भी पढ़ें – रात को सोने से पहले लगाएं नारियल तेल, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

1. डायबिटीज (Diabetes)-

नारियल तेल डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देते हैं। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं

DiabetesImage Source: 

2. जोड़ों का दर्द (Joint pain)-

आपको बता दें कि नारियल तेल में कैल्शियम मौजूद होता हैं जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी तत्व माना जाता हैं। इसके इस्तेमाल से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता हैं।

Joint painImage Source: 

यह भी पढ़ें – नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बना ये फेस पैक देता है आपकी त्वचा को दोगुनी रंगत

3. तनाव दूर करें(Relief from stress)-

तनाव आज हर व्यक्ति की कमजोरी बन चुका हैं। अगर आप भी तनाव की समस्या से गुजर रहीं हैं तो ऐसे में आप नारियल तेल से सिर की मालिश करें। इससे तनाव और सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

Relief from stressImage Source: 

4. वजन घटाएं (Lose weight)-

वजन को घटाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद होता हैं। आपको बता दें कि इनमें फैट की मात्रा कम होती हैं इसलिए ऐसे में आप नारियल तेल युक्त भोजन का सेवन करें। इससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती हैं और साथ ही वजन भी घटता हैं।

Lose weightImage Source: 

यह भी पढ़ें – लहसुन और नारियल तेल से इस तरह बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

Share.

About Author

hellois72
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3