_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों के मौसम में प्याज खाने के लाभ

वैसे तो प्याज की दुर्गंध के कारण बहुत से लोग प्याज खाना पसंद नहीं करते, लेकिन आपको बता दें कि प्याज में कई सारे गुण होते हैं। यह हमारे चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता हैं, इम्यूनिटी पावर बढ़ाता हैं और साथ ही हमारी आंखों की रोशनी को भी ठीक रखता हैं। आपको बता दें कि प्याज बहुत ही उपयोगी सब्जी हैं क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं, तो आइए जानते हैं प्याज के चमत्कारी गुणों के बारे में।

Image Source:

यह भी पढ़ें – नहाने के पानी में इन चीजों को मिलाने से आप बन जाएंगी गोरी और आकर्षक

1. लू से बचाए

गर्मियों में प्याज का सेवन करने से हम लू लगने के कारण होने वाली बीमारियो से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं लू के कारण बीमारी व्यक्ति के सीने में प्याज के रस की थोड़ी सी मात्रा में मालिश करने से भी व्यक्ति को आराम मिलता है।

Image Source:

2. आंखों के लिए बेहतरीन औषधि

आपको बता दें कि गर्मियों में प्याज खाने से आंखों की रोशनी तेज होती हैं, क्योंकि इसमें रायबोफ्लेविन, विटामिन बी और केलिसनि तत्व पाएं जाते हैं। इसके अलावा कच्चा प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता हैं।

Image Source:

3. अस्थमा के रोगियों के लिए बेहतर

अदरक का रस और प्याज, अस्थमा के रोगियों के लिए बेहतरीन दवा का काम करता हैं। इसके अलावा प्याज खाने से खून की बीमारियां भी ठीक होती हैं। जिन्हें लिवर की बीमारी हैं उनके लिए यह एक बेहतर औषधि हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – हड्डियों में हुए फ्रैक्चर को इन 5 तरीको से घर पर ही करें ठीक

4. कैंसर रोगियों के लिए लाभकारी

प्याज में सल्फर तत्व होने के कारण यह कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता हैं। इसका सेवन करने वाले ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से दूर रहते हैं।

Image Source:

5. गठिया रोगियों के लिए लाभकारी

प्याज के रस से मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर रोगी की मालिश करने से बहुत आराम मिलता हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – इस गर्मी चेहरे में चमक पाने के लिए करें चीनी का इस्तेमाल

Share.

About Author

hellois66
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com