_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/remove-your-makeup-before-sleeping/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कटहल का सेवन करने से होने वाले लाभों को जानकर आप भी हो जाएंगी हैरान

कटहल का सेवन आपने सब्जी या आचार के तौर पर किया ही होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कटहल की यह सब्जी स्वाद में जितनी जबरदस्त होती है, ठीक उतनी ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन होती है। कटहल की सब्जी में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन शामिल होता है, जो कि हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है। आइए आपको कटहल के इन फायदों के बारे में बताते हैं।

कटहलImage Source:

यह भी पढ़ेः चटपटी मसालेदार कटहल की सब्जी

1. मुंह के छाले (Mouth Ulcer)

गर्मी के मौसम में ज्यादा मसालेदार खाना खाने से मुंह में छाले पड़ जाते हैं, इसके कारण हमें बहुत परेशानी होने लगती है। आप ऐसे में कटहल की कच्ची पत्तियों को चबा सकती हैं। इससे छाले भी ठीक हो जाते हैं।

Mouth UlcerImage Source: 

2. हड्डियां रखें मजबूत (Strong Bones)

कटहल में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है, जो कि हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो गई है तो ऐसे में आप इसका सेवन जरूर करें।

Strong bonesImage Source: 

यह भी पढ़ेः चिया के बीज हैं आपके लिए फायदेमंद, जानें कैसे?

3. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)

कटकल में आयरन मौजूद होता है, जो कि हमारे रक्त संचार को तेज करने में मदद करता है। हम आपको बता दें कि इससे ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं दूर हो जाती है।

Blood PressureImage Source: 

यह भी पढ़ेः कटहल से पाएं दमकती त्वचा

4. जोड़ों का दर्द (Joint pain)

बड़े बूढ़ों को अक्सर जोड़ों का दर्द परेशान करता है, हम आपको बता दें कि ऐसे में आप कटहल का दूध को जोड़ों में लगाकर इस दर्द से राहत पा सकती हैं। आप शरीर में होने वाली किसी भी तरह की सूजन से छुटकारा पाने के लिए कटहल के इस दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Joint painImage Source:

5. दिल के लिए लाभदायक (Beneficial for heart)

कटहल की सब्जी में कैलोरी कम होती है, जिसके कारण यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। हम आपको बता दें कि दिल के रोगियों को कटहल की सब्जी का सेवन करना चाहिए। यह उनके लिए काफी फायदेमंद होता है।

Beneficial for heartImage Source: 

यह भी पढ़ेः कटहल के बीजों में छिपा है आपकी खूबसूरती का राज

Share.

About Author

hellois62
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3