_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए अपनाएँ यह आहार

 

गर्मियों में होने वाली धूप, धूल से परेशान होकर लोगों को सर्दीयों के आने का ही इंतजार होता हैं। इस मौसम का एक अपना ही आनंद हैं। हालांकि सर्दी थोड़ी कम हो तो बहुत ही सुहानी लगती हैं। मगर जब मौसम बदलता हैं तो हमें रोगों से बचने के लिए सावधानी बरतनी होती हैं। वायरल, फ्लू, सर्दी – खांसी, एलेर्जी जैसी बीमारियों से बहुत से लोग पीड़ित हो जाते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम के दौरान आपको स्वस्थ रहने के लिए किन – किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें – स्किनकेयर टिप्स को अपनाने से सर्दियों में भी आपकी त्वचा रहेगी सुंदर व स्वस्थ

1. अपने आहार में विटामिन सी और जिंक से भरपूर पदार्थों को शामिल करें (Consume foods rich in Vitamin C and Zinc) –

Consume foods rich in Vitamin C and ZincImage Source: 

सर्दियों के दौरान विटामिन सी और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन और खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए। ये पदार्थ रोगों से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं।

2. संतुलित और स्वस्थ आहार लें (Have a balanced and healthy diet) –

Have a balanced and healthy dietImage Source: 

इस मौसम में लोग अधिक भोजन खाते हैं क्योंकि तापमान कम होने की वजह से कैलोरी तेजी से जलती हैं इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपका आहार स्वस्थ एवं संतुलित हो।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इन टिप्स को अपनाकर रखें अपने बच्चों की सेहत का ख्याल

3. अपने हाथों को स्वच्छ एवं साफ रखें (Always keep Hand Sanitizer handy) –

Always keep Hand Sanitizer handyImage Source: 

सर्दियों में वायरल संक्रमण और अन्य छोटी बीमारियां होने का खतरा रहता हैं। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं इसलिए ऐसे लोगों से थोड़ी दूरी बनाएँ और अपनी साफ – सफाई का पूरा ध्यान रखें। खाने से पहले अपने हाथ को सैनिटाइज अवश्य करें।

4. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें (Keep your body hydrated) –

Keep your body hydratedImage Source: 

सर्दी के शुष्क मौसम के दौरान गर्म पानी पिएँ एवं अन्य स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन कर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके अभाव में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें – जानिए आहार के वह राज जिससे आप सर्दियों में भी पा सकेंगी ग्लोइंग स्किन और ब्यूटीफुल हेयर

5. नियमित व्यायाम करें (Exercise regularly) –

Exercise regularlyImage Source: 

इस मौसम के दौरान नियमित व्यायाम भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह आपके शरीर को गर्म रखता हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता हैं जिससे आप स्वस्थ बने रहते हैं।

6. अपने आहार में फल और सब्जियों की मात्रा को बढ़ाएँ (Eat more fruits and vegetables)

Eat more fruits and vegetablesImage Source: 

सर्दियों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें। इसके पोषक तत्व आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में बाजरा खाने से होते हैं यह अद्भुत फायदे

7. मल्टी विटामिन लें (You can take multi-vitamin supplements) –

You can take multi-vitamin supplementsImage Source: 

आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अपने आहार में मल्टी विटामिन शामिल करें। यह वायरल संक्रमण को रोकता हैं और बदलते मौसम के असर को कंट्रोल करता हैं लेकिन किसी भी डाइट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share.

About Author

hellois18
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3