_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

परिवार में ग्रैंड पेरेंट्स होना भी है बेदह जरूरी

वे बच्चे बेहद भाग्यशाली हैं जो अपने दादा-दादी के साथ रहते हैं। आज के शहरी माहौल में सयुक्त परिवार का चलन खत्म सा हो चला है। लेकिन जिन घरों में ग्रैंड पेरेंट्स आज भी रहते हैं उस घर के लोग औरों के मुकाबले किस्मत वाले हैं। घर में ग्रैंड पेरेंट्स होना हमेशा से ही बेहद जरूरी रहा हैं। इनके साथ रहने से परिवार एक जुट रहने के साथ ही हर सुख-दुख में साथ बना रहता है। ग्रैंड पेरेंट्स होने से जहां छोटों को उनका लाड़-प्यार मिलता हैं, वहीं बड़ों को उनके तजुर्बे का पूरा फायदा मिलता हैं। आइए जानते हैं बच्चों और बड़ों की जिंदगी में ग्रैंड पेरेंट्स का अहम रोल के बारे में..

 ग्रैंड पेरेंट्सImage Source: 

यह भी पढ़ें – स्कूल जाने से कतरा रहा हो आपका बच्चा, तो अपनाएं ये तरीके

1. लाड़ प्यार की अनुभूति (Pampered cognition)-

जिस परिवार में ग्रैंड पेरेंट्स होते हैं उस घर के बच्चों को भरपूर लाड़ प्यार मिलता हैं। ग्रैंड पेरेंट्स बच्चों को कहानियां सुनाते हैं। इसके अलावा वो रामायण और महाभारत जैसे ग्रंथों के बारे में भी जानकारी देते हैं।

Pampered cognitionImage Source: 

2. सुरक्षित होने का एहसास (Feeling safe)-

यदि बच्चों के मम्मी-पापा वर्किंग हों, तो ऐसे में वो अपने बच्चों को ग्रैंड पेरेंट्स के पास छोड़कर जा सकते हैं। इस वजह से वो ऑफिस में चिंतामुक्त रहते हैं कि उनके बच्चे घर में किसी अपने के पास ही हैं।

Feeling safeImage Source: 

यह भी पढ़ें – माता-पिता को अपने बच्‍चों से भूलकर भी नहीं कहनी चाहिए ये बातें

3. परिवार में बैलेंस बरकरार रखने में अहम रोल (Rolls to keep balance in the family)-

ग्रैंड पेरेंट्स परिवार में बैलेंस को बरकरार रखने में अहम रोल निभाते हैं। ग्रैंड पेरेंट्स के पास ज्ञान और अनुभव का खजाना होता हैं। वो एक दोस्त बनकर भी बच्चों के साथ राजदार बनते हैं और उनकी परेशानियों का सॉलूशन देने में मदद करते हैं।

Rolls to keep balance in the familyImage Source: 

4. आपका बच्चा भी सीखता है ग्रैंड पेरेंट्स की अहमियत का महत्व (Your child also learns the importance of grandparents)-

आपको बता दें कि अगर आपके घर में कोई ग्रैंड पेरेंट्स होंगे तो इससे आपका बच्चा भी आने वाले समय में आपको अपने पास ही रखने के महत्व को जानेगा। यदि बच्चा खुद ही दादी दादा से दूर रहेगा तो वह अपनी आने वाली पीढ़ी को भी आपसे दूर ही रखेगा, इसलिए ग्रैंड पेरेंट्स का घर में होना बेहद जरूरी होता है।

Your child also learns the importance of grandparentsImage Source: 

यह भी पढ़ें – पीटीएम में अपने बच्चे की टीचर से जरूर पूछें यह सवाल

Share.

About Author

hellois29
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3