_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें हर मौसम में क्यों सूख जाते हैं आपके होंठ

 

महिलाओं के चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ उनके होठों की सुंदरता का भी अपना अलग महत्व होता हैं लेकिन कुछ महिलाओं के होंठ बार-बार ड्राई हो जाते हैं। वे अपने फटे होंठ की वजह से सही ढंग से लिपस्टिक भी नहीं लगा पाती हैं। वह अपने होठों को मुलायम बनाने के लिए लिपबाम व कई तरह के घरेलू नुस्खें भी अपनाती हैं। जिससे कुछ देर के लिए होंठ मुलायम तो हो जाते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद वह दुबारा फटने लगते हैं। ऐसा सिर्फ मौसम के परिवर्तन से ही नहीं होता बल्कि महिलाओं की कुछ अपनी गलतियों की वजह से भी ऐसा होता हैं। आइए जानते हैं होठों में रूखापन किन वजहों से होता हैं।

यह भी पढ़ें – अपने होंठो को मोटा और पिंक बनाने के लिए ऐसे करें स्क्रब

1. होंठ दबाना (Lip clench)-

अक्सर देखा जाता हैं कि कुछ महिलाओं को होंठ दबाने की आदत होती हैं। वे अक्सर अपने होठों को दांत से काटती रहती हैं जिससे होंठ सूख जाते हैं, उनमें रूखापन आ जाता हैं।

Lip clenchImage Source: 

2. गर्म मौसम (warm weather)-

कई बार गर्मी के मौसम में ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से होंठ सूख जाते हैं, फटने लगते हैं। आपको बता दें कि सूरज की किरणें और गर्म हवाएं, होठों को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में इस मौसम में होठों की खास देखभाल की जरुरत होती हैं।

warm weatherImage Source: 

यह भी पढ़ें – नर्म गुलाबी होंठों के लिये अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

3. मुंह से सांस लेना (Breathing from mouth)-

कुछ लोगों की यह आदत होती हैं कि वे सोते समय मुंह को खोल कर सोते हैं। ऐसा करने से भी होंठ सूख जाते हैं।

Breathing from mouthImage Source: 

4. पानी की कमी (Lack of water)-

कम पानी पीने या शरीर में पानी की कमी के वजह से भी होंठ सूखते हैं। ऐसे में अपने होठों को खूबसूरत और मुलायम बनाएं रखने के लिए दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पिएं।

Lack of waterImage Source: 

यह भी पढ़ें – काले होंठों का रंग हल्का करें इन 7 घरेलू उपचारों से

Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3