_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अधिक मात्रा में नमक का सेवन बच्चों की सेहत पर करता है बुरा असर

बच्चे तो बच्चे ही होते हैं। दुनिया और यहां की सभी बातें उनके लिए नई होती हैं। वे कौतूहल और जिज्ञासु होते हैं, पर वे अपना ख्याल खुद नहीं रख सकते हैं। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनके पेरेंट्स ही पूरे जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए वे अपने बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर खाने का सेवन करवाते हैं। इन पोषक तत्वों में विटामिन्स, प्रोटीन्स और मिनरल्स (आयोडीन, सोडियम इत्यादि) की उचित एवं संतुलित मात्रा होनी चाहिए। खाने में मिला नमक बच्चों के लिए सेहतमंद हैं, पर इसकी मात्रा का ध्यान रखने की जरूरत हैं। अधिक मात्रा में नमक खाने से बच्चों को नुकसान हो सकता हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि बच्चों को ज्यादा नमक खाने से सेहत संबंधी किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है..

यह भी पढ़ें – नमक को इस्तेमाल करने के ये 10 तरीके, जरूर आएंगे आपके काम

बच्चे के लिए कितना नमक उचित है ?

आपको बता दें कि एक साल से नीचे के बच्चे को प्रतिदिन एक ग्राम से अधिक नमक न खिलाएं। ठीक इसी तरह एक से तीन साल के बच्चों को दो ग्राम से ज्यादा नमक न खिलाएं और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को एक दिन में तीन ग्राम नमक खिलाएं। ध्यान रखें कि उनके खाने में नमक की इससे अधिक मात्रा ना हो।

काफी हैं ब्रेस्ट मिल्क –

आपको बता दें ब्रेस्ट मिल्क छोटे बच्चों के लिए अच्छा और काफी होता हैं, क्योंकि इसमें कम मात्रा में सोडियम पाई जाती हैं। अपने बच्चों को बाहर की पैकेट बंद चीजें खाने को न दें, क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती हैं इसलिए बच्चों के आहार में सिर्फ हरी सब्जियां, फल और मेवे शामिल करें।

यह भी पढ़ें – शरीर का दर्द दूर करने का चमत्कारी उपाय है जैतून और नमक का पेस्ट

ज्यादा नमक सेवन करने के नुकसान –

1. किडनी खराब (kidney failure)-

अगर आप अपने बच्चों को अधिक मात्रा में नमक का सेवन कराती हैं, तो उनके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती हैं। जिससे किडनी सोडियम की अधिक मात्रा को ठीक तरह से बैलेंस नहीं कर पाती हैं और इससे क्रोनिक किडनी की बीमारी का खतरा बन सकता हैं। इसके अलावा किडनी में पथरी होने का खतरा भी बना रहता है।

kidney-failureimage source:

2. दिमाग पर बुरा असर (Bad effect on brain)-

आपको बता दें कि छोटे बच्चों को ज्यादा नमक का सेवन कराने से उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता हैं, इसलिए पेरेंट्स को इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि अपने बच्चों की उम्र के अनुसार ही उनके आहार में नमक दें।

Bad effect on brainimage source:

यह भी पढ़ें – काला नमक हमारे शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

3. मोटापा (obesity)-

अक्सर यह देखा जाता हैं कि पेरेंट्स अपने बच्चे को जब बाहर की चीजें खरीदकर देते हैं, तो उनमे नमक की मात्रा अधिक होती हैं इसलिए इन चीजों को खरीदते समय उन पर लिखें इंग्रिडेंट्स की मात्रा को जरूर जांच लें। इससे बच्चे का मोटापा नहीं बढ़ेगा।

obesity1image source:
Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3