_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/11111-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शुष्क एवं संवेदनशील त्वचा के लिये घरेलू उपचार

आज हम यहां आपको त्वचा के बारें में बता रहे है,जो बाहरी धूल, मिट्टी के संम्पर्क में आने से क्या असर डालती है। किस प्रकार के बदलते मौसम के प्रभाव में आकर वो शुष्क और बेजान हो सकती है।इसलिये त्वचा को नियमित रूप से देखभाल करने के लिये बड़े ही लाड़ प्यार से रखने की आवश्कता होती है। यहां हम आपको उसकी नियमित देखभाल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे बता रहे है जिससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप सुंदर और चमकदार बनेगी।

आज हम यहां आपको त्वचा के बारें मेंImage Source: http://dead-sea-skincare.com/

तेल की मॉलिश
जिसकी त्वचा शुष्क होती है उसे अपनी त्वचा की खास देखभाल करना होती है। इसको लिये ऐसी त्वचा में आंरड़ी या जैतून के तेल की मॉलिश करनी चाहिये। कोशिश करे कि आरड़ी के तेल का अनुपात 3 का और जैतून के तेल को 1 अनुपात में मिलाकर अच्छे से तवचा की मालिश करें और जब तक करते जाए जब तक कि वो पूरी तरह त्वचा में अच्छे से ना समा जाए इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी के साथ धो लें।इससे आपकी त्वचा चिकनी और नरम बनी रहेगी।

तेल की मॉलिशImage Source: http://healthcare.localaddress.in/

शहद
शुष्क त्वचा में नमी प्रदान करने के लिये शहद एक बहुत अच्छा उपाय है। शहद हमारी त्वचा को नमी प्रदान कर चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है और उसे रेशमी, मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिये आप शहद के साथ संतरे के रस का मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक इसे इसी प्रकार ही लगे रहने दें,फिर गुनगुने पानी से धो लें आपकी त्वचा पर इसका असर जल्द ही देखने को मिल जाएगा।

शहदImage Source: http://img2.goodfon.ru/

अंडे की जर्दी
त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए अंडे का पैक काफी आवश्यक होता है। क्योकि अंड़ा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। अंडे की जर्दी के साथ संतरे का रस और जैतून के तेल की कुछ बूंद मिलाकर इसका फेस पैक तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिये सूखने दें इसके बाद आप ठंडे पानी से धो ले थोड़ी ही देर में आपको अपनी त्वचा में एक अलग सा निखार दिखने लगेगा और इस प्रकार हफ्तें में दो बार करने से आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी।

अंडे की जर्दीImage Source: http://www.pkvoices.com/

चॉकलेट
चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के ले एव त्वचा को रूखी होने से बचाने के लिये आप चॉकलेट का उपयोग करें त्वचा पर पिघली हुई चॉकलेट लगाने से त्वचा नर्म और कोमल बनती है और चेहरे पर हो रहे दाग धब्बों के निशान और खिंचाव को बढ़ावा देने से रोकती है। चॉकलेट का फैस पैक बनाने के लिए शहद के 3 बड़े चम्मच में मैश किए हुआ एवोकैडो के 2 बड़े चम्मच के साथ एक साथ 5 बड़े चम्मच कोको पाउडर का मिश्रण लें और इन मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए 10 मिनिट तक लगे रहने के बाद सूख जाने पर इसे गर्म पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा साफ होने के साथ कोमल और मुलायम होने लगता है।

Chocolate On Your FaceImage Source: https://fbcdn-sphotos-f-a.akamaihd.net/

प्राकृतिक साबुन
बाजार में आने वाले साबुन में केमिकल्स की मात्रा ज्यादा होती है जिसका उपयोग करने से त्वचा काफी शुष्क होकर खराब होने लगती है। इसके लिये आप अपनी त्वचा पर बादाम से बने प्राकृतिक साबुन का ही उपयोग करें।
मैंगो मास्कः

रूखी त्वचा के लिये फलों से बना फैस पैक काफी असरदार होता है। यदि आप एक पका हुआ आम के गूदे को निकालकर इसमें शहद और जैतून का तेल मिलाकर फैस पैक बना लें और से अपने चेहरे पर लगाये इस प्रकार बना फल का फेस पैक आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ सुंदर और चमकदार बनाता है।

प्राकृतिक साबुनImage Source: http://estaticos.fimagenes.com/

हमारे द्वारा बताये गये घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के बेहतर उपाय है इसे आप उपयोग में लाये और एक खास अनुभव को पहचानें प्राकृतिक और घरेलू उपायों से आपकी त्वचा में निखार आयेगा।

हमारे द्वारा बताये गये घरेलू नुस्खे आपकी त्वचाImage Source: http://fashocity.com/
Share.

About Author

hellois34
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com