_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों में लू के लिए करें ये खास उपचार

गर्मियां शुरू हो गई हैं और धीरे धीरे बढ़ती जा रही हैं। गर्मियों में लू चलने लगती है जो किसी के भी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। हांलाकि कई लोग तो इस लू के प्रभाव को झेल लेते हैं पर बहुत से लोग इसका प्रभाव नहीं झेल पाते है जिसके कारण उनकी तबीयत खराब हो जाती है कई बार तो हालत इतनी खराब हो जाती कि मृत्यु तक हो जाती है, इस प्रकार से देखा जाए जाये तो लू गर्मियों की एक भयानक समस्या है इसलिए आज हम आपको लू से बचने के कुछ ख़ास टिप्स दे रहें हैं जिनको आप अपने जीवन में अपनाकर लू से बच सकते हैं।

1- धूप में निकलने से बचें –
सबसे अच्छा उपाय तो यह है की तेज धूप में निकलने से आप बचे या फिर न निकले। यदि कभी आप बाहर निकलें तो अपने आप को ढक कर ही बाहर निकले और सर पर कोई कपड़ा या छाता लगा कर ही बाहर जाये।

धूप में निकलने सेImage Source:

2- कपड़ों पर भी दें ध्यान –
जब कभी आप बाहर जाए तो कभी भारी कपड़े न पहने और न ही गहरे रंग के कपडे पहनकर बाहर जाएं। हमेशा हल्के और ढ़ीले-ढाले कपड़े ही पहन कर बाहर जाए कोशीश करें ज्यादातर सूती कपडे ही पहने।

कपड़ों पर भी दें ध्यानImage Source:

3- भूखे न रहें –
घर से यदि आप कभी भी बाहर जाएं तो घर से कुछ न कुछ खाकर ही बाहर जाएं, कभी खाली पेट बाहर न जाएं।

भूखे न रहें -Image Source:

4- आंखों का रखें ध्यान –
यदि आप तेज धूप में बाहर निकलते हैं तो अपनी आंखों पर चश्मा लगा कर ही बाहर जाये। अपनी आंखों को बीच-बीच में धोते भी रहें इस प्रकार से आप आंखों के रोगों से भी बचे रहेगे।

आंखों का रखें ध्यानImage Source:

5- ठंडे-गर्म से दूर रहें –
यदि आपको कभी पसीना ज्यादा आ रहा हो तो आप एकदम से ठंडा पानी न पीजिए, नॉर्मल पानी ही पीये और थोड़ी देर बाद ही ठंडा पानी पीये। यदि आप शिकंजी का सेवन करते हैं तो यह सबसे अच्छा है पर यदि आप उच्च रक्तचाप के रोगी हैं तो इसमें काला नमक मिलाकर लें।

ठंडे-गर्म से दूर रहेंImage Source:

6- शरीर और घर को रखें ठंडा –
आप अपनी बॉडी को ठंडा बनाए रखें इसके लिए अधिक पानी और रसदार फलों का सेवन करें और घर में ठंडा वातावरण बनाने की कोशिश करें इसके लिए आप पर्दों और कूलर की सहायता लें और बाहर में अक्सर कटे हुए फल खाये।

शरीर और घर कोImage Source:

7- फलों का उपयोग करें –
बाहर में ककड़ी, खीरा, तरबूज आदि रसीले फलों का सेवन करें इसके अलावा दही, मट्ठा, पुदीना आदि का उपयोग करें इससे शरीर की नमी बनी रहती है।

फलों का उपयोगImage Source:
Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois4
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3