_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर में ही करें पथरी का इलाज

पानी कम पीने और गलत खानपान की वजह से पथरी का रोग आजकल लोगों की बड़ी समस्या बन चुका है। जब गुर्दे यानि किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर यानि कठोर वस्तुओं का निर्माण होने लगता है। इसे ही गुर्दे में पथरी कहा जाता है।

हमारे शरीर में छोटी-छोटी कई पथरियां होती हैं जो कि मुत्र मार्ग के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाती है। लेकिन जब यह पथरियां बड़ी होने लगती है तो मुत्र मार्ग में बाधा बनने लगती है। जिससे मुत्र मार्ग के आस-पास असहनीय दर्द होने लगता है।

पानी कम पीने औरImage Source: http://cdn2.healthsetu.com/

शरीर में जब किसी पदार्थ के कारण मुत्र गाढ़ा हो जाता है तो पथरी निर्मित होने लगती है। इस पदार्थ की वजह से गुर्दे में छोट-छोटे दाने बनने लगते हैं जो कि बाद में पथरी के रूप में बदल जाते हैं। गुर्दे में पथरी के इलाज के लिए आज हम आपके लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिससे आप इस समयस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

इन घरेलू उपायों से दूर होगी पथरी
किडनी में पथरी होना असल में ठोस नमक से बना हुआ कठोर पत्थर होता है जो कि शुद्धि के बाद शरीर में बच जाता है और यह ठोस पत्थर पेशाब के द्वारा शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है। गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए कई प्रकार से इलाज किया जाता है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं घरेलू उपायों की, जिनकी मदद से पथरी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

इन घरेलू उपायों से दूर होगीImage Source: http://rollingout.com/

ज्यादा पानी पिएं
पानी पिना गुर्दे से पथरी को दूर करने का सबसे आसान और असरदार तरीका होता है। पानी हमारे शरीर से सभी अपशिष्ट पदार्थों को पेशाब के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करता है। इस तरह शरीर में बन रहे छोटे-छोटे स्टोन भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे यह स्टोन शरीर में इक्ट्ठे नहीं हो पाते हैं।

ज्यादा पानी पिएंImage Source: http://www.boro.gr/

अंजीर का सेवन
अंजीर के सेवन से पथरी को गुर्दे से बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके सेवन के लिए एक कप पानी में 2 अंजीर को पकाएं। अब इस पानी को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। जिससे गुर्दे में पथरी जम नहीं पाती है।

अंजीर का सेवनImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

नींबू और जैतून का तेल
नींबू और जैतून के तेल का उपयोग खास तौर पर पथरी को दूर करने के लिए किया जाता है। दरअसल नींबू में उपस्थित साइट्रिक एसिड गुर्दे में जम रहे पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़ों को तोड़ने में मदद करता है। जिससे यह पत्थर गुर्दे में अधिक बड़े नहीं हो पाते हैं और शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

तरबूज
गुर्दे की पत्थरी को दूर करने का यह एक और सबसे आसान और असरदार तरीका होता है। तरबूज में उपस्थित पौटेशियम, मुत्र में एसिड के लेवल और उसकी नियमित्ता को बने रखने में मदद करता है। इस तरह यह गुर्दे से पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है।

तरबूजImage Source: http://media2.intoday.in/

अनार
अनार का जूस और अनार के दाने दोनों ही गुर्दे से पथरी को दूर करने में सहायक होते हैं। इसलिए रोजाना एक अनार या फिर एक गिलास अनार का जूस जरूर पिएं। यह उपाय गुर्दे से पथरी को तोड़ने और उसे मुत्र के द्वारा शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

टमाटर
रोजाना सुबह-सुबह एक गिलास टमाटर का जूस और उसमे थोड़ा सा नमक, गुर्दे से पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा टमाटर का जूस पथरी की वजह से होने वाले दर्द को भी दूर करने में काफी मदद करता है।

टमाटरImage Source: http://www.dainiksaveratimes.com/

व्यायाम जरूरी
व्यायाम हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक होता है। रोजाना 30 मिनट का व्यायाम शरीर की हड्डियों में कैल्शियम के स्तर को भी बनाए रखने में सहायक होता है। इसलिए रोजाना 30 मिनट के लिए किसी भी प्रकार का व्यायाम अवश्य करें। यह हमारे पूरे शरीर साथ ही साथ हमारे गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक होता है।

प्याज का सेवन
प्याज में कई प्रकार के पथरी नाशक तत्व होते हैं। इसलिए 70 ग्राम प्याज को अच्छी तरह से पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। इससे गुर्दे में जमी पथरी छोटे-छोटे टुकड़ों के रूप में बाहर निकल जाएगी।

प्याज का सेवनImage Source: http://media2.intoday.in/

फायदेमंद केला
केले में उपस्थित विटामिन बी-6, शरीर में ओक्सालेट क्रिस्टल को बनने से रोकता है और ओक्सालिक एसिड को विखंडित कर देता है। इसलिए गुर्दे में पथरी के रोग से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना केले का सेवन करना चाहिए।

करेला
करेला बेशक कितना भी कड़वा क्यों ना हो लेकिन यह पथरी के विकास को रोकने में सहायक होता है। करेले में मैग्नेशियम और फॉस्फोरस उपस्थित होता है। इसलिए करेले का सेवन रोज करना चाहिए।

करेलाImage Source: http://www.onlymyhealth.com/

गाजर
गाजर में उपस्थित फॉयरोफोसफेट और पादप एसिड, पथरी के बनने की प्रकिया को रोकने और इसमे उपस्थित कैरोटिन, मुत्र मार्ग की दीवारों को टुटने और फटने से बचाने में मदद करता है। इसलिए पथरी के रोगी को गाजर का सेवन भी जरूरी है।

जीरा
जीरे को मिश्री की चाशनी या फिर शहद के साथ लेने से गुर्दे में जमी पथरी घुलकर पैशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है। यह पथरी में काफी फायदेमंद भी माना जाता है।

जीराImage Source: http://www.avnews.in/
Share.

About Author

hellois68
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3