_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खो से बाल होंगे घने और मजबूत

सुंदर और घने बाल किसे पंसद नहीं होते है लेकिन आजकल हर दूसरा आदमी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बाल ही हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते है साथ ही इससे हमारे आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होती है। हमारी दिनचर्या ऐसी हो चुकी हैं जिसमें हर काम तेजी से ही होने लगा है। हमारे पास हमारे लिए समय ही नहीं बचा है। ऐसे में हम अपने आप पर ध्यान ही नहीं दे पाते है। साथ ही अपने बालों को तो पूरी तरह से अनदेखा कर देते है। ऐसे में बालों को पूरा पोषक न मिल पाने के कारण वो जल्द ही बेजान होकर टूटने लगते है। हमारे बालों की ग्रोथ केरोटीन नामक प्रोटीन से विकसित होते है। इसी कारण हमारे भोजन में भी प्रोटीन होना बेहद ही जरूरी है। बालों की लंबाई और मोटाई अक्सर हमारी जीवनशैली और अंनुवांशिक कारणों पर भी निर्भर करती है। बालों की तरफ ध्यान न दे पाने के कारण ही इसकी सभी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। आज बाजार में बालों को पोषण देने वाली कई दवाएं बाजार में उपलब्ध है लेकिन इनके साथ ही हमारे घर में भी कुछ ऐसी चीजें पड़ी है जिनका उपयोग कर हम अपने बालों को मजबूत बना सकते है। चलिए जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारें में।

Home remedies for Thicker and strong hair1Image Source:

1 लहसुन
लहसुन की सात या आठ कलियों को लेकर इसको पीस ले। इसके बाद इसे नारियल और ऑलिव ऑयल के साथ पाक लीजिए। ऐसा करने के बाद आप इस तेल को ठंडा करने के लिए रख दें। ठंडा होने पर आप इस तेल से अपने सिर पर हल्के हाथों से मालिश करें। आपके बाल कुछ ही दिनों में घने और मुलायम होने लगेंगे।

GarlicImage Source:

2 कलौंजी
कलौंजी भी हमारे बालों के लिए वरदान साबित होती है। करीब पचास ग्राम कलौंजी को एक लीटर पानी में उबाल लीजिए फिर इस उबले हुए पानी से अपने बालों को धोए। इस प्रयोग से एक महीने के अंदर ही बालों में फर्क दिखने लगेगा।

Home remedies for Thicker and strong hair3Image Source:

3 त्रिफला
त्रिफला हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। त्रिफला से शरीर किसी भी बीमारी की चपेट में नहीं आता साथ ही वह किसी भी रोग से आसानी से लड़ने के लिए मजबूत बन जाता है। इसके अलावा त्रिफला हमारे बालों के लिए भी बेहद ही जरूरी होता है। त्रिफला के पाउडर को रात में पानी में डालकर रख दें। इसके बाद सुबह होने पर इस पानी से बालों को धोए। इससे आपके बाल मुलायम और लंबे समय तक काले बने रहते है।

Home remedies for Thicker and strong hair4Image Source:

4 तुरई
तुरई की सब्जी भी बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए कमाल का काम करती है। इसके उपयोग के लिए तुरई को सबसे पहले बारीक काट लीजिए और फिर इसे धूप में सूखने के लिए रख दें। सूख जाने के बाद इसको कूट लें इसके बाद इसे नारियल तेल में मिलाकर करीब चार दिन तक रखें। ऐसा करने के बाद इसे उबाले और ठंडा होने पर इस तेल को छानकर एक बोतल में भर लीजिए। इससे सिर पर मालिश करने से भी बाल घने हो जाते है।

Home remedies for Thicker and strong hair5Image Source:

5 कढ़ी पत्ता
कढ़ी पत्ता भी बालों को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके प्रयोग के लिए आपको करीब सात आठ कढ़ी पत्ते को लेकर आधे कप नारियल तेल में डालकर तीन मिनट तक पकाएं। इस तेल से बालों पर मालिश करने से भी बालों में मजबूती आती है।

Home remedies for Thicker and strong hair6Image Source:

6 नींबू का रस
नींबू पहले से ही हमारे बालों के लिए वरदान रहा है। एक चम्मच नींबू के रस में करीब दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ों पर मालिश करनी चाहिए। इसके बाद इसे करीब एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दीजिए। इसके बाद अपने बालों को धो लीजिए। ऐसा करने से बाल तेजी से घने होने लगते है।

Home remedies for Thicker and strong hair7Image Source:

7 एलोवेरा
एलोवेरा का प्रयोग सदियों से सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। दो चम्मच एलोवेरा के जेल में एक चम्मच शैम्पू मिलाकर रख लें। इसके बाद बालों को जब भी साफ करना हो इसी से करें फिर देखे कुछ ही दिनों में आपके बाल सुदंर और मुलायम हो जाएंगे।

Home remedies for Thicker and strong hair8Image Source:
Share.

About Author

hellois35
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com