_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन घरेलू उपाय से खोले बंद नाक

हर वर्ष मौसम में बदलाव का आना स्वभाविक हैं और यह बदलाव अपने साथ कई छोटी – मोटी बीमारियों को लेकर आता है। जब भी मौसम में बदलाव आता है तो अक्सर लोगों को सर्दी – जुकाम, गला खराब, गले में इंफेक्शन और बंद नाक जैसी समस्या हो जाती हैं। ऐसे में जब आपकी नाक बंद हो जाती है तो आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

बंद नाक होने पर आप कई दवाईयों का सेवन करते हैं। अगर इसकी बजाए आप कुछ घरेलू उपाय इस्तेमाल में लाएं तो आपको न सिर्फ बंद नाक से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपको बहुत-सी अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा है। आज हम आपको बंद नाक खोलने के घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहें हैं।

यह भी पढ़ें – सर्दी – खांसी से बेहाल है बच्चा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

1. ब्लैक टी का सेवन (Take black tea) –

आप गर्म ब्लैक टी में कुछ बूँद नींबू के रस को निचोड़ दें। इसके अलावा आप चाहें तो इसमें एक छोटा चम्मच शहद को मिला लें। इसके सेवन करने से आपकी नाक तुरंत खुल जाएगी।

Home-remedies-to-cure-blocked-nose-1image source:

2. तुलसी के पत्तों का प्रयोग करें (Use basil leaves) –

आप नाक बंद होने पर कुछ ताजी धुली हुई तुलसी की पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपका सर्दी – जुकाम तुरंत ठीक हो जाएगा।

Home-remedies-to-cure-blocked-nose-2image source:

यह भी पढ़ें – जीरे से मिलने वाले इन फायदों के बारे में आप भी जरूर जानिए

3. लहसुन का सूप (Garlic soup) –

नाक बंद होने पर आप वेजिटेबल सूप बना कर उसमें तीन – चार पीसी हुई लहसुन की कलियाँ डाल सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

Home-remedies-to-cure-blocked-nose-3image source:

4. शहद का प्रयोग (Use honey) –

बंद नाक को खोलने के घरेलू उपाय में शहद बहुत ही उपयोगी है। ऐसे में एक कप हल्के गर्म पानी में दो चम्मच शहद को मिला लें। इसको पीने से आपकी नाक के साथ – साथ आपका गला भी ठीक हो जाएगा। इस उपाय का सेवन दिन में दो बार करें।

Home-remedies-to-cure-blocked-nose-3image source:

यह भी पढ़ें – आपके बगीचों में मौजूद है आर्युवेद का खजाना

5. भाप लें (Take steam) –

नाक बंद होने पर पानी को उबाल लें और उबलते हुए पानी में थोड़ी – सी पुदीने की पत्तियों को पीस कर उस पानी में डाल दें। फिर इसे दो मिनट के लिए रख दें। उसके बाद इस पानी से भाप लें। इस प्रकार दिन में दो बार करें। आपका बंद नाक खुल जाएगा।

Home-remedies-to-cure-blocked-nose-5image source:

6. सरसों का तेल (Mustard oil) –

नाक बंद खोलने के घरेलू उपाय में सरसों का तेल बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक चम्मच सरसों के तेल को गर्म करें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाएं तब इसे अपनी नाक में डालें। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी।

Home-remedies-to-cure-blocked-nose-6image source:

यह भी पढ़ें – इन घरेलू तरीकों को अपनाकर सर्दियों में अपने चेहरे की चमक को रखें बरकरार

Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3