_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गोरा निखार पाने के लिए अपनाएँ इन घरेलू उपायों को

नए ज़माने के दौर में कौन – सी महिला नहीं चाहती कि उनकी त्वचा खूबसूरत दिखें, लेकिन जो महिलाएँ वर्किंग है उनकी लाइफ इतनी आसान नहीं होती। ऑफिस के काम और घर की जिम्मेदारियों के कारण उनके पास इतना समय नहीं होता। कभी काम की टेंशन, कभी अलग – अलग कामों की उलझन, कभी गर्मी और धूप का सामना। जाहिर सी बात है ऐसे में आपकी त्वचा का बेजान हो जाना संभव है लेकिन आपके मन में हर वक़्त एक सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर ग्लैमर जगत की अभिनेत्रियाँ बाहर शूटिंग करती है, तेज धूप में रहती है, लेकिन फिर भी इनकी स्किन इतनी ग्लो कैसे करती है। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आप गोरा निखार पा सकती हैं।

ये भी पढ़ें – चेहरे को रखना हो फ्रेश तो घर पर बनाएं तरबूज का टोनर

1. टमाटर के जूस का इस्तेमाल करें (Use tomato juice)- 

टमाटर के जूस में थोड़ा सा दही मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। फिर जब सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप गोरा निखार पा सकती हैं।

Use tomato juiceimage source:

2. सेब के स्लाइस का करें इस्तेमाल (Use apple slice)-

सेब के पतले – पतले स्लाइस को अपने पूरे चेहरे पर रखें और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपके स्किन से अतिरिक्त ऑयल को खींच लेते हैं और रोमछिद्रों को बंद करने में मदद भी करती हैं।

Use apple sliceimage source:

ये भी पढ़ें – रूखे हाथों को संवारने के लिए अपनाएं यह सरल उपाय

3. शहद, दूध और नींबू का रस इस्तेमाल करें (Use honey, milk and lemon)- 

इस पेस्ट को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक छोटा चम्मच शहद, चार बड़े चम्मच दूध और ½ नींबू का रस सब को अच्छी तरह मिला लें और अपने चेहरे पर इस पेस्ट को इस्तेमाल करने के लिए रुई का प्रयोग करें। सूखने पर चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरा खिल उठेगा।

Use honey, milk and lemonimage source:

4. कच्चे नारियल की मलाई का करें इस्तेमाल (Use raw coconut of cream)-

कच्चे नारियल की मलाई को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में निखार आ जायेगा।

Use raw coconut of creamimage source:

5. मसूर दाल का करें इस्तेमाल –

आधी कटोरी मसूर दाल को रात भर पानी में भिगो कर छोड़ दें और सुबह पीस कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। सूखने पर ठन्डे पानी से धो लें। इससे आप गोरा निखार पा सकती हैं।

Use of lentil pulsesimage source:

Share.

About Author

hellois66
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3