_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घने व लंबे बालों को पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

 

क्या आप जानती हैं कि आपके किचन और फ्रिज में रखी जानें वाली कई स्वादिष्ट चीजें आपके बालों के लिए लाभदायक होती है। हम जानते हैं कि आप इस बात पर विश्वास नहीं कर रहीं होंगी, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपके बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं।

आइए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 10 उपचार बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को मजबूत और लंबे बना सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कलौंजी से पाएं खूबसूरत स्किन और लहराते बाल

1 प्याज का रस (Onion juice)

Onion juiceImage Source: 

प्याज का रस निकालकर इसमें 2 चम्मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदे डाल दें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर अपनी स्कैल्प में लगाएं। 30 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

2 अंडे का सफेद भाग (Egg White)

Egg WhiteImage Source: 

अंडे के सफेद भाग में ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगा लें। इसके बाद इस मिक्चर को ब्रश से अपनी स्कैल्प में लगाएं। इसे 45 मिनट तक बालों में लगे रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों का झड़ना कम होगा और आपके बाल मजबूत होंगे।

यह भी पढ़ेः इस तरह बिना धोए भी आपके बाल दिखेंगे शाइनी

3 ग्रीन टी (Green Tea)

Green TeaImage Source: 

ग्रीन टी को एक कप में डालकर इसे कुछ देर के लिए ठंड़ा करें। इसके बाद आप इससे अपने बालों को धो लें और कम से कम 20 मिनट तक इसे अपने बालों में लगा रहने दें। इससे आपके बालों की बेहतर ग्रोथ होगी।

4 कोकोनट मिल्क (Coconut Milk)

Coconut MilkImage Source: 

सबसे पहले अपने बालों को धो लें और फिर इन्हें सूखने दें। अब कोकोनट मिल्क को अपने स्कैल्प में लगाएं। इसके बाद इसे 30 मिनट तक अपने बालों को तौलिए से लपेट कर रखें। इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धोकर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और आपके बालों मजबूत होंगे।

यह भी पढ़ेः चिपचिपे बालों से बचने के लिए अपनाएं यह उपाय

5 लहसुन (Garlic)

GarlicImage Source: 

लहसुन की कुछ कलियों को ले लें और उन्हें अच्छी तरह से क्रश कर लें। इसके बाद इसे उबलते पानी में डाल लें और इसमें ऑलिव ऑयल डालकर, करीब 4 घंटों के लिए इस पेस्ट को फ्रिज में रख लें। इसे अपनी स्कैल्प में लगाकर आप 40 से 45 मिनट तक रख दें। अब अपने बालों को पानी से धो लें। इससे आपकी स्कैल्प में नमी बनी रहेगी और बालों की बेहतर ग्रोथ भी होगी।

6 एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel)

Aloe Vera GelImage Source: 

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर अपने स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। इससे आपके स्कैल्प में नमी बनी रहेगी और रूसी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ेः बालों को लंबा करने में मददगार है साबूदाना

7 आंवला (Amla)

AmlaImage Source: 

आंवला का जूस निकाल लें। इसके बाद आप इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। इसके बाद इस मिक्चर को अपने बालों में लगाकर 25 से 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बालों का टैक्चर ठीक हो जाएगा।

8 करी पत्ते (Curry Leaves)

Curry LeavesImage Source: 

एक मुट्ठी करी पत्ते लेकर आप इन्हें उबाल लें। जब यह ठंड़ा हो जाए तो इसे एक कंटेनर में पूरी रात फ्रिज में रख लें। इसके बाद अगली सुबह अपने बालों को इस पानी से धो लें। इससे आपके बालों का बेहतर विकास होगा।

यह भी पढ़ेः ऑलिव ऑयल से पाएं सुंदर और मजबूत बाल

9 चुकंदर (Beetroot)

BeetrootImage Source: 

1 चुकंदर को अच्छी तरह से उबालकर उसका छिलका निकाल लें। इसके बाद आप इसे सीधे अपने बालों में लगा लें। इसे 20 मिनट तक बालों में लगाएं रखने के बाद आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों में चमक और मजबूती बनी रहेगी।

10 दही (Curd)

CurdImage Source: 

एक कटोरी दही में एक चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद आप इन तीनों चीजों को मिलाकर अपने बालों में इस पैक को लगाएं। इसे 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों का विकास और बालों में नमी बनी रहेगी।

किसी चीज का इंतजार किए बिना आप इन पैक्स का इस्तेमाल कर अपने लुक को बेहतर बना सकती हैं। आप भी इन उपचारों का इस्तेमाल करें और नीचे कमेंट्स में हमें बताएं कि आपको इन हेयर पैक्स के क्या परिणाम मिलें हैं।

यह भी पढ़ेः बालों को तेजी से बढ़ाने के नेचुरल उपाय

Share.

About Author

hellois79
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3