_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/masala-milk-recipe-cover1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों की सभी परेशानियों को जड़ से खत्म करते हैं यह घरेलू नुस्खे

महिलाएं अपने बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए ना जानें कितनी मेहनत करती हैं। इसके लिए वह बाजारों में मिलने वाले कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करती हैं। इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स की मात्रा मौजूद होती हैं और इनके साइडइफेक्ट्स भी काफी होते हैं। इनके इस्तेमाल से हमारे बाल घने और मजबूत होने की जगह कमजोर हो जाते हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों की परेशानी को जड़ से दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों को ही अपनाएं, इनके साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते और इनके प्रभाव से बाल जल्द ही स्वस्थ भी हो जाते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वह घरेलू उपाय जिनसे आपके बाल चंद दिनों में खूबसूरत और हेल्दी हो जाएंगे…

image source:

यह भी पढ़ें – कंडीशनर लगाने के बाद भी बाल न हो सॉफ्ट, तो ध्यान दें इन बातों पर

1. दो मुंहे बालों के लिए
अगर आप अपने दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से सोने से पहले लौंग के तेल से अपने बालों को मसाज करें। इसके अलावा शैम्पू करने से पहले आप बादाम तेल और शहद से बने मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं और सूखने पर बालों को धो लें।

image source:

2. झड़ते बालों के लिए
यदि आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो मेथी दाने का उपाय आपके झड़ते बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं। मेथी ना सिर्फ झड़ते बालों की समस्या को दूर करती हैं, बल्कि बालों को बढ़ाने में भी काफी मददगार होती हैं। मेथी दाने को इस्तेमाल करने के लिए आप रात में मेथी दाने को पानी में भिगों कर रख दें और सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों और स्कैलप पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो आधे घंटे बाद इसको धो लें।

image source:

यह भी पढ़ें – इस तरह बिना धोए भी आपके बाल दिखेंगे शाइनी

3. पतले बालों
ग्रीन टी की मदद से आप अपने पतले बालों की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। सबसे पहले आप ग्रीन टी को बैग्स को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और जब ये ठंडा हो जाए तो इससे अपनी स्कैलप की अच्छी तरह से आधे घंटे तक मसाज करें। फिर इसे नार्मल पानी से धो लें।

image source:

4. बेजान बालों
अगर आपके बाल बेजान हो रहें हों, तो आप घरेलू तरीकों से इन बेजान बालों की समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद, एक चौथाई कप दही और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी स्कैलप पर लगाए। कुछ देर बाद जब यह सूख जाएं तो इसे पानी से धो लें। इसके अलावा आप पपीते के गूदे और दही को मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बेजान बालों में चमक आएगी।

image source:

यह भी पढ़ें – कलौंजी से पाएं खूबसूरत स्किन और लहराते बाल

Share.

About Author

hellois53
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com