_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये मुंह व सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मुंह से निकलने वाली बदबू या सांसों की दुर्गन्ध आज के समय की सबसे ज्यादा जटिल समस्या है जो हर किसी के सामने शर्मिदा करने का अहसास कराती है। आज के समय में यह दिक्कत कई लोगों में पाई जाती है। इस समस्या से परेशान लोग अपने सहपाठी, पड़ोसी, सहकर्मी या अन्‍य किसी के साथ बात करने या नजदीक बैठने से भी कतराने लगते हैं। मुंह की दुर्गन्ध या सांस की बदबू के आने का सबसे बड़ा कारण मुंह में पाये जाने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो ‘सल्फर कम्पाउंड’ बाहर निकालते हैं। जिसकी वजह से सांस की बदबू होती है।

Home remedies to get rid of bad breath and mouth odor1Image Source:

इसके अलावा और भी कई कारण हैं जो इस समस्या को जन्म देने का काम करते हैं। समय पर दांत को साफ ना करना, पाचन क्रिया का ठीक ना होना और धूम्रपान का सेवन करना यही इसके सबसे बड़े कारण बनते हैं। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। जानें वो घरेलू उपाय…

– भोजन में हमेशा आप ताजी और रेशेदार सब्जियों का ही सेवन करें। ये आपके स्वास्थ के साथ-साथ पेट के विकार को भी खत्म करने में सहायक होती है। जिससे सासों की दुर्गंध भी दूर होती है।

Home remedies to get rid of bad breath and mouth odor2Image Source:

– एक चम्‍मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में मिलाकर गरारा करने से मुंह की गंदगी साफ होती है और बदबू आना खत्म हो जाती है।

– लौंग को हल्का सा भूनकर चूसने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और सांसों में ताजगी आती है।

– गुनगुने या गर्म पानी में चुटकी भऱ नमक डालकर कुल्ला करने से भी काफी अराम होता है।

Home remedies to get rid of bad breath and mouth odor3Image Source:

– त्रिफला की छाल को या उसकी जड़ को मुंह में रखकर चबाने से भी सांसों की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

– जीरे को भूनकर उसका सेवन करने से पेट का विकार तो ठीक होता ही है, साथ ही सांसों की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है।

– यदि आप सांस की बदबू या मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो खाना खाने के तुरंत बाद ही तुलसी के पत्ते या इलायची को दांतों से चबाने लगें। इससे आपका मुंह साफ हो जायेगा और बदबू का आना भी रुक जायेगा।

– पुदीने के रस को पानी में मिला कर उसका कुल्ला करने से भी दांत से संबंधित समस्यायें दूर होती हैं।

Home remedies to get rid of bad breath and mouth odor4Image Source:

– शरीर में पानी का होना काफी जरूरी होता है। दिनभर में 8 गिलास पानी पीने से पेट के विकार दूर होते हैं। पेट साफ होने से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है।

– मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिये आप हमेशा खाना खाने के पहले और बाद में दांतों की सफाई ब्रश के द्वारा करें और कुल्ला करते हुये गंदगी को बाहर निकालें।

– सौंफ, दालचीनी, इलायची और सोया के दाने को चबाने के साथ सिया जीरा के तेल से कुल्ला करते रहने से भी सांस की दुर्गंध दूर होती है।

Home remedies to get rid of bad breath and mouth odor5Image Source:
Share.

About Author

hellois71
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3