_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

काले घेरों से छुटकारा पाने के इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

तनाव, बुढ़ापा और व्यस्त जीवनशैली के कारण आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आप भी कई प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगे, लेकिन यह काले घेरे आसानी से साफ नहीं होते हैं। इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरीके से काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आज हम आपको 11 असरदार उपाय बताने जा रहें हैं।

आइए आपको 11 ऐसे बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने डार्क सर्कल्स को दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः आपकी इन 5 आदतों से भी होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

1. टमाटर (Tomato)

टमाटर का इस्तेमाल करके आप आसानी से काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप एक चम्मच टमाटर के रस को 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिला लें और फिर इसे डार्क सर्कल्स पर लगा लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

Tomatoesimage source:

यह भी पढ़ेः आखों के काले घेरे को इन उपायों से करें बॉय-बॉय

2. आलू (potatoes)
आलू में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं, जो कि डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करते हैं। कच्चे आलू का रस निकालकर इसे आप अपने काले घेरों में लगाएं। ऐसा करने के 10 मिनट बाद आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

Grated potatoesimage source:

3. ठंड़ी टी बैग (Cold tea bag)
ग्रीन टी के टी बैग का इस्तेमाल करके आप आसानी से काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। टी बैग का इस्तेमाल करने के बाद आप इसे फ्रिज में रख लें और फिर इन्हें डार्क सर्कल्स में रखें। इससे काले घेरे दूर हो जाएंगे।

Cold tea bagsimage source:

यह भी पढ़ेः दादी मां की टोकरी में है काले घेरे दूर करने के उपाय

4. बादाम का तेल ( Almond oil)
बादाम के तेल में विटामिन ई के बेहतरीन गुण होते हैं, जिसका इस्तेमाल डार्क सर्कल्स पर करने से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आप रात को सोते समय करें और सुबह उठकर इस ऑयल को पानी से साफ कर लें।

almond oilimage source:

5. ठंडा दूध (Cold milk)
ठंडे दूध का इस्तेमाल करके भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं। आप ठंडे दूध में रूई डुबाकर इसे आंखों पर हुए डार्क सर्कल्स पर लगा लें। इससे काले घेरों का नाम और निशान खत्म हो जाएगा।

Cold milkimage source:

यह भी पढ़ेः ये 8 आसान तरीके अपनाकर दही से पाएं खूबसूरत त्वचा

6. संतरे का रस (Orange juice)
संतरे के रस का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा की चमक को वापस पा सकती हैं। इसी के साथ इस रस से आपके डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाएंगे। आप संतरे के रस में ग्लिसरीन को मिलाकर इसे अपने डार्क सर्कल्स में लगा लें। 20 मिनट के बाद आप इसे ठंडे पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें।

Orange juiceimage source:

7. मेडिटेशन या योगा (Meditation or Yoga)
हेक्टिक लाइफस्टाइल, तनाव या डिप्रेशन आदि भी डार्क सर्कल्स के कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप कोई घरेलू उपचार नहीं बल्कि योगा और मेडिटेशन करके इससे अपने मन को शांत कर सकती हैं।

Meditation or Yogaimage source:

यह भी पढ़ेः सिर्फ 25 दिन… और काले घेरे छू मंतर

8. खीरा ( Cucumber)
जैसा कि आप सभी इस बात को जानते होंगे कि खीरे की मदद से हम आसानी से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं। आप एक खीरे के स्लाइस को काटकर उसे अपने डार्क सर्कल्स में 10 मिनट के लिए रख लें। इसके बाद ठंड़े पानी से आंखों को साफ कर लें।

Cucumberimage source:

9. पुदीने की पत्तियां (Mint leaves)
पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके भी आप अपने आंखों के काले घेरों को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप पुदीने के पत्तों को पीसकर इसमें पानी की कुछ बूंदे मिला लें। इसके बाद आप डार्क सर्कल्स पर इस पेस्ट को लगाकर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा आप रोजाना रात को सोते समय करें।

Mint-leavesimage source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल का उपयोग कर डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय..

10. गुलाब जल (Rose water)
गुलाब जल का इस्तेमाल करके आपकी त्वचा ग्लोइंग हो जाएगी। इसी के साथ इसका इस्तेमाल करके आपके डार्क सर्कल्स भी खत्म हो जाएंगे। इसके लिए आप रूई में गुलाब जल लगाकर इसे अपनी आंखों पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे चेहरे में रखने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें।

Rose waterimage source:

11. हल्दी पाउडर और छाछ (Turmeric powder and Buttermilk)
हल्दी में कई औषधीय और स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो कि हमारे शरीर को स्वाभावित रूप से मॉइस्चराइज करते हैं।
हल्दी पाउडर में दो बड़े चम्मच छाछ मिला लें। इसके बाद इस उपचार को आप अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक डार्क सर्कल्स पर लगाएं रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Turmeric powder and Buttermilkimage source:

यह भी पढ़ेः गलती से खरीद लाईं हैं डार्क फाउंडेशन तो इस तरह करें उसका इस्तेमाल

आप भी जल्द से जल्द इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं। इन उपचारों में किसी भी तरह के कैमिकल मिले नहीं होते हैं।

Share.

About Author

hellois77
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com