_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/natural-ingredients-to-get-soft-skin-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=47439","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बुखार से जल्द ही निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे

अक्सर देखा जाता है गर्मी का मौसम समाप्त होने के बाद बारिश का मौसम आते ही शरीर बुखार जैसा बीमारी से ग्रस्त हो जाता है। हर घर का एक सदस्य तेज बुखार जकड़न और सर्दी खांसी से परेशान होने लगता है। आप अपने घर बैठे ही इन बीमारियों को दूर कर सकते है। आपके घर में रखी चीजें ही आपकी समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा इलाज साबित हो सकती है। जाने आपके बुखार को जल्द से दूर करने वाले घरेलू इलाज…

Home remedies to get rid of fever1Image Source:

1 एक गिलास पानी में काली मिर्च के साथ एक चम्मच अदरक पीसा हुआ और इसमें तुलसी की पत्ती को डालकर उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से पक जाये तो इस काढ़े को छानकर पीये बुखार से तुंरत ही राहत मिलने लगेगी।

Home remedies to get rid of fever2Image Source:

2 अदरक में पुदीने की पत्ती को मिलाकर उबाल लें और इसका काढ़ा बना लें । अब इसे बुखार के समय चाय के समान पीना चाहिए। इस काढ़े को धीरे-धीरे पीये, इससे शरीर के दर्द को खत्म करने के साथ बुखार से भी काफी अराम मिलने लगेगा।

Home remedies to get rid of fever3Image Source:

3 तुलसी की पत्ती के साथ मुलेठी शहद और शक्कर को पानी में मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस काढ़े को पीये इससे आपको बुखार और जुकाम दोनों से राहत मिलेगी।

Home remedies to get rid of fever4Image Source:

4 अदरक और पान के रस में शहद लेकर बराबर मात्रा में मिलाते हुए इसे रोज दो बार सुबह और शाम को पीये आपका बुखार जल्द ही ठीक हो जाएगा।

Home remedies to get rid of fever5Image Source:

5 अदरक में काली मिर्च के साथ तुलसी की पत्ती और दालचीनी को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार करें और इस काढ़े को छानकर पीये बुखार से काफी राहत मिलेगी।
6 तुलसी के रस के साथ सूरजमुखी के पत्तों से निकाला गया सार मिलाकर पीने से मोतीझरा जैसी बीमारिया दूर होती है। इससे तेज बुखार में काफी आराम मिल जाता है।

Home remedies to get rid of fever6Image Source:

रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते है। जिससे शरीर निरोग रहता है।

Home remedies to get rid of fever7Image Source:
Share.

About Author

hellois28
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3