_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पेट संबंधी समस्या होने पर जरूर अपनाएं ये नुस्खें

समय पर खाना नहीं खाने से या बाजार की चीजों को खाने से अक्सर लोगों को पेट संबंधी समस्या हो जाती हैं। बरसात के दिनों में अन्य बीमारियों के साथ पेट संबंधी बीमारियां अधिक होती हैं। एसिडिटी, गैस, पेट दर्द आदि समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयां खाते हैं, लेकिन अधिक दवाइयों का सेवन करने से भी सेहत पर बुरा असर होता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में..

यह भी पढ़ें – पेट फूलने और गैस की समस्या से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

1. छाछ (Buttermilk)-

आपको बता दें कि छाछ पीने से पेट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। इसके लिए आप एक ग्लास छाछ में शहद मिलाकर पिएं। इससे आपके पेट से सबंधित सभी समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

Buttermilkimage source:

2. लहसुन (Garlic)-

इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। इसके लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली को गुनगुने पानी के साथ खाने से पेट की समस्या तेजी से ठीक हो जाती हैं।

Garlic4image source:

यह भी पढ़ें – पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

3. अदरक (Ginger)-

बरसात के दिनों में अपनी डाइट में अदरक का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आप बरसात के मौसम में कई बीमारियों से दूर रहेंगे। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकती हैं। इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

Ginger1image source:

4. नींबू पानी (lemonade)-

पेट संबंधी समस्या को दूर करने के लिए नींबू पानी सदियों से ही एक बेहतरीन और कारगर उपाय माना जाता है। यह हमारे डाईजेशन को भी बेहतर रखता हैं।

lemonadeimage source:

यह भी पढ़ें – खाली पेट चाय पीने की आदत है तो आपको हो सकती हैं यह परेशानी

5. सेंधा नमक (Rock salt)-

यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेंधा नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें। इससे भी आपको पेट से जुड़ी समस्या में फायदा होगा।

Rock saltimage source:

Share.

About Author

hellois16
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3