_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पैरों की जलन को पल में दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

 

गर्मियों का समय चल रहा है ऐसे में बहुत से लोगों के पैरों में जलन की समस्या हो जाती है, इसलिए आज हम इसको दूर करने के कुछ प्रभावशाली घरेलू उपाय बता रहें हैं। सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह समस्या गर्मी के दिनों में देखने को बहुत ज्यादा मिलती हैं और यह भी एक तथ्य है कि यह समस्या कभी भी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। पैरों में जलन होना एक गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है, इसलिए आपको शुरुआत में ही इसके प्रति सतर्क हो जाना चाहिए। आपको अपने चिकित्सक से इस बारे में परामर्श जरूर लेना चाहिए तथा डॉक्टर के अनुदेशों का पालन करना चाहिए, पर कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जोकि इस समस्या का समाधान कर देते हैं या इस समस्या का प्रभाव कम कर देते हैं। हम आपको आज ऐसे ही नुस्खों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं, तो आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

1. मेहंदी और सिरके का पेस्ट

image source:

यदि पैरों में जलन की समस्या है, तो मेहंदी और सिरके का पेस्ट आपको इस समस्या में बहुत राहत देगा। मेहंदी असल में ठंडी होती हैं इसलिए यह पैरों की जलन में बहुत फायदा करती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप मेहंदी को सिरके में मिलाकर एक पेस्ट का निर्माण करें तथा इसको अपने पैरों पर लगाएं। इससे आपके पैरों की जलन की समस्या ठीक हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – शरीर का दर्द दूर करने का चमत्कारी उपाय है जैतून और नमक का पेस्ट

2. चंदन का पेस्ट

image source:

चंदन भी एक ठंडा पदार्थ होता है, इसलिए आप चंदन के पाउडर में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट का निर्माण करें तथा इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। इससे भी आपके पैरों की जलन की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा आप घी को भी अपने पैरों पर लगा सकती हैं। इस उपाय से भी आपके पैरों की जलन कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें – घमौरियों से राहत पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

3. मलाई-नींबू मसाज

image source:

यह भी एक अच्छा उपाय है। इस उपाय के लिए आप रात में सोते समय मलाई में कुछ बूंदे नींबू रस की मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें तथा इस पेस्ट की मसाज आप अपने पैरों में करें, ऐसा करने पर आपके पैरों की जलन जल्द ही खत्म होगी, साथ ही आपकी एड़ियां भी नहीं फटेंगी। इसके अलावा यदि आप अपने तलवों सहित पैरों पर ऑलिव ऑयल से मसाज करेंगी, तो आपके पैरों की त्वचा कोमल बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें – काला नमक हमारे शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

4. तिल के तेल की मसाज

image source:

तिल के तेल की मसाज से भी आप अपने पैरों को मुलायम तथा कोमल बना सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने पैरों पर तिल के तेल की मसाज करें तथा इसके बाद में अपने पैरों की गुनगुने पानी में सिकाई कर लें। इस उपाय से आपके पैरों में नमी बनी रहती है तथा आपके पैरों की जलन समाप्त हो जाती है।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois18
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3