_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

बदलते मौसम के कारण स्वाइन फ्लू का संक्रमण लोगों में सक्रिय हो चुका हैं। इन दिनों स्वाइन फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रहीं है। हर अस्पताल इस बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या से भर चुके हैं, लेकिन आपको अब स्वाइन फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि इससे बचाव के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप इस बीमारी से न सिर्फ बचें रहेंगे बल्कि आप परिवार को भी इसके होने के खतरों से दूर रख पाएंगी।

आपको बता दें कि यह बीमारी एच1एन1 वायरस की वजह से ही फैलती है। बच्चे, वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, डायबीटिज के रोगी व नशे के आदी लोगों को यह वायरस तेजी से अपनी चपेट में ले लेता है। इनके अलावा जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उनको भी यह बीमारी के होने का खतरा होता है।

स्वाइन फ्लूImage Source: 

यह भी पढ़े –  ब्लैक टी के फायदे आप भी जानें

इसके लक्षण-

नजला, सर्दी जुकाम, खांसी, तेज बुखार का आना, थकान, शरीर में दर्द, उल्टी व दस्त इस बीमारी के मुख्य लक्षण हैं।

चलिए जानते हैं घर में मौजूद किन चीजों के इस्तेमाल से आप स्वाइन फ्लू से बच सकती है और इस बीमारी को ठीक कर सकती हैं।

1. कपूर (camphor)

camphorImage Source: 

किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव के लिए सदियों से कपूर को इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके लिए आपको एक साफ कपड़े में कपूर को बांध कर रख लें और जब भी बाहर जाएं तो इसे थोड़ी थोड़ी देर में सुंघते रहें। इसके अलावा आप इसका सेवन भी कर सकती है।

यह भी पढ़े –   एलर्जी से बचने के लिए अपनाएं यह कारगर उपाय

2. गिलोय (Giloy)

GiloyImage Source: 

गिलोय का प्रयोग हर बीमारी में किया जा सकता है। यह न सिर्फ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि हमें स्वाइन फ्लू जैसे संक्रमित रोगों से भी दूर रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप गिलोय की कुछ शाखाओं को लें और इसके साथ तुलसी, काली मिर्च व सेंधा नमक को लेकर पानी मे उबाल लें जब पानी आधा बच जाएं तो ठंड़ा करके पिएं।

यह भी पढ़े –  इन ब्लैक फूड्स का सेवन कर सेहत को बनाएं तंदुरूस्त

3. तुलसी (Basil)

BasilImage Source: 

आपको बता दें कि तुलसी में कई चमत्कारी गुण मौजूद होते है। तुलसी की पत्तियां का काढ़ा बनाकर पीने से या सीधे सेवन करने से भी हम स्वाइन फ्लू के संक्रमण से आसानी से बच सकती हैं। यह हमारे फेफड़ों और गले को साफ करती हैं और इंफेक्शन को होने नहीं देती हैं।

यह भी पढ़े –  तुलसी वाले दूध के सेवन से होती कई बीमारियां दूर

4. प्राणायाम (Pranayama)

PranayamaImage Source: 

प्राणायाम एक ऐसा योग है जिसके जरीये हम किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इतना ही नहीं रोजाना प्राणायाम करने से हम कभी भी किसी बीमारी की चपेट में नहीं आते हैं। इससे हमारी बॉडी सुचारू रूप से काम करने लगती हैं और स्वाइन फ्लू से भी दूर रहते हैं।

यह भी पढ़े –   काली मिर्च है गुणों से भरपूर, करती हैं कई बीमारियों को दूर

बचाव के लिए जरूरी बातें

• इस बात का ध्यान रखें की छीकतें या खांसते समय रूमाल का इस्तेमाल करें।
• खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से जरूर धोएं।
• मास्क पहनने के बाद ही मरीज के पास जाएं।
• साफ रूमाल का ही प्रयोग करें।
• खूब पानी पिएं व पोषण युक्त भोजन करें।
• मरीज से मिलते समय दूरी बनाएं रखें।
• भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।

अगर स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

Share.

About Author

hellois1
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3