_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चिकनगुनिया के दौरान होने वाले पैरों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

चिकनगुनिया एक तरह की खतरनाक बीमारी है, दिल्ली और आस-पास के इलाकों में प्रत्येक दिन इस बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। चिकनगुनिया एक वायरल संक्रमण है, जो कि मच्छरों के द्वारा फैलता है। इस रोग में तेज बुखार, जोड़ों का दर्द, सिरदर्द, मतली, पीठ दर्द, कब्ज, त्वचा पर चकत्ते, पेट दर्द और गले में खराश आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इन सभी लक्षणों के बीच जोड़ों के दर्द का लक्षण सबसे प्रमुख है। रोगी के जोड़ों में दर्द होने का अनुभव सबसे पहले होता है। हालांकि कुछ दवाएं काफी हद तक इस दर्द को कम करती हैं, लेकिन इस जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचारों का सेवन भी कर सकते हैं। आइए जाने ऐसे ही 7 घरेलू उपचारों के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से जोड़ों के दर्द को ठीक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेः चिकनगुनिया के लक्षणों को जान, बचाएं अपनी जान

1 कोल्ड कम्प्रेस-
आप इसके लिए कुछ बर्फ को लेकर उसे छोटे से तौलिए में बांध लें, इसके बाद इस कोल्ड कम्प्रेस को जोड़ों में लगाएं, इसे कुछ देर तक पैरों में ही रखें। ऐसा करने से आपके जोड़ों का दर्द, और सूजन दूर हो जाएगी।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain1Image Source:

2 मिर्च-
आप मिर्च का सेवन करके भी जोड़ों की सूजन को दूर कर सकती हैं। इसमें केपासीन होता है, जिसमें उच्च मात्रा में इनफलामेटोरी गुण होते हैं, आप चाहे तो इसका सेवन करके अपने पैरों की सूजन को दूर कर सकती हैं।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain2Image Source:

3 हरी पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है, इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और ऑयन होने के कारण यह जोड़ों की सूजन से छुटकारा दिलाती है। इसलिए आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain3Image Source:

4 विटामिन सी-
खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जिसमें उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स के कारण पैरों में सूजन कम हो जाती हैं, इसलिए आप पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain4Image Source:

5 स्टेचिंग-
इस समय आपके जोड़ों में काफी दर्द हो सकता है, लेकिन अगर आप एक जगह पर ही बैठे रहेंगे तो यह आपके लिए और भी मुसीबत बन सकती है। इसलिए आपको इस दौरान पैरों में स्टेचिंग या एरोबिक एक्सरसाइज करने की जरूरत है। ऐसा करने से जोड़ों का दर्द आसानी से कम हो जाएगा।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain5Image Source:

6 हल्दी-
हल्दी आसानी से हर किसी के घर में उपलब्ध होती है, इसे लाखों सालों से एक दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि इसमें एंटी इंफलामेटरी गुण होते हैं। अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपकी थकान और जोड़ों का दर्द आसानी से कम हो जाएगा।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain6Image Source:

7 लहसुन-
आप लहसुन का सेवन करके भी जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं। लहसुन में एंटी इंफलामेटरी गुण होने के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो कि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देकर जोड़ों के दर्द से राहत देता है। आप लहसुन की एक कली सुबह खाने के समय चबा लें, ऐसा करके आपको बेहतरीन परिणाम मिलते हैं।

home-remedies-to-treat-chikungunya-joint-pain7Image Source:

यह भी पढ़ेः जाने डेंगू से बचाव करने के 5 उपाय

Share.

About Author

hellois5
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3