_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-more-about-the-harmful-effects-of-eating-papad/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-more-about-the-harmful-effects-of-eating-papad/papad-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

 

आद्योगिक क्रांति के बाद लोगों के जीवन शैली में बदलाव आया हैं। इससे न सिर्फ पर्यावरण दूषित हुआ बल्कि जिंदगी में तनाव भी बढ़ा। हमारी खान-पान की आदतें भी काफी बदल गई हैं। इन सब वजहों से ही आज लोग किसी ना किसी शारीरिक परेशानी से घिरे रहते हैं। जिसमें पेट की समस्या एक आम बात बन गई हैं। इन्हीं में एक हैं पेट का अल्सरअल्सर पेट के भीतर होने वाले छाले या घाव हैं। जिसकी वजह से पेट में एसिड बनता हैं और दर्द होता हैं। समय पर इसका इलाज कराना बेहद जरूरी होता हैं। तो ऐसे में जानते हैं अल्सर की बीमारी को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में..

अल्सरImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप भी पा सकती हैं घनी आईब्रो

अल्सर के लक्षण –

• पेट फुलना
• पेट में जलन और दर्द
• सीने में जलन
• उल्टी आना
• वजन कम
• यूरिन का बदलता रंग
• अधिक भूख लगना

अल्सर का घरेलू इलाज

1. नारियल पानी (Coconut water)-

पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए नारियल पानी और नारियल तेल काफी फायदेमंद होता हैं। इसके अलावा ये पेट में मौजूद कीड़े को खत्म करता हैं इसलिए आप नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

Coconut waterImage Source: 

2. केला खाएं (Eat bananas)-

केले में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। जिससे पेट की एसिडिटी ठीक होती हैं। अल्सर के रोगी के लिए बेहतर होता कि वो कच्चा केला या पका केला खाएं। जिससे रोगी को काफी आराम मिलता है।

Eat bananasImage Source: 

यह भी पढ़ें – फटी एड़ियों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

3. लहसुन (Garlic)-

लहसुन के सेवन से अल्सर की समस्या ठीक हो जाती हैं। आप लहसुन की तीन कच्ची कलियों का पेस्ट बनाकर पानी के साथ सेवन करें। इससे मरीज को काफी राहत मिलती हैं।

GarlicImage Source: 

4. शहद (Honey)-

आपको बता दें कि शहद में ग्लूकोज पैराक्साइड मौजूद होता हैं, जो पेट के बैक्टीरिया को खत्म कर देता हैं। अगर अल्सर वाले रोगी इसका सेवन करें, तो उनको जल्द ही राहत मिलती है।

HoneyImage Source: 

यह भी पढ़ें – भुनी हुई लौंग के सेवन से मिलते हैं सेहत संबंधी कई फायदे

Share.

About Author

hellois78
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com