_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये घरेलू एंटीबायोटिक्स आपको रखेंगे हर बीमारी से दूर

बदलते मौसम में हर दूसरा इंसान इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है। इस मौसम में कभी बारिश तो भी तेज धूप हमारी बॉडी को तेजी से संक्रमित कर देती है जिसके चलते हम बीमार पड़ जाते हैं। बदलते मौसम में इस तरह की बीमारियों के चपेट में आने का एक कारण हमारी कमजोर इम्युनिटी पवार होती है। इसके अलावा संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से हम भी बीमार हो जाते हैं। इस तरह की समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू एंटीबायोटिक्स लेकर आएं हैं जिसकी मदद से आप अपनी इम्युनिटी पावर को मजबूत कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं आपके किचन में मौजूद इन एंटीबायोटिक्स के बारे में…

 यह भी पढ़े-इन आसान टिप्स की मदद से मिनटो में दूर करें दांतों की झनझनाहट

1. लहसुन
आपको बता दें कि लहसुन में नेचुरल पेनकिलर के गुणों के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइटल और एंटी-वायरल के गुण भी मौजूद होते हैं। इस तरह की खूबियों के चलते यह हमें हर बीमारियों से दूर रखता है। हार्ट रोगियों के लिए यह एक राम बाण उपाय है इसलिए डॉक्टर दिल के मरीजों को इसका रेगुलर सेवन करने की सलाह देते हैं।

Homemade antibiotics to get rid of various diseases 2image source:

2. लौंग
कई रिर्सच इस बात को साबित करती हैं कि मुंह संबंधी बीमारियों में लौंग दवाइयों के मुकाबले करीब चालीस प्रतिशत तेजी से राहत पहुंचाती है। इसके अलावा कटने, जलने, पेट दर्द और गैस की समस्या होने पर लौंग का सेवन करने से तेजी से राहत मिलती है।

Homemade antibiotics to get rid of various diseases 2

image source:

यह भी पढ़े-पेट संबंधी समस्या होने पर जरूर अपनाएं ये नुस्खें

3. अदरक
हर घर में मौजूद रहने वाला अदरक भी हमारे लिए एक बेहतरीन एंटीबायोटिक का ही काम करता है। यह एक पेनकिलर की तरह भी हम अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सांस संबंधी रोगों और पाचन क्रिया को दुरूस्त करने के लिए भी अदरक का सेवन किया जाता है। इसके अलावा मौसम के बदलने से होने वाली बीमारियों से भी यह हमारी रक्षा करता है।

Homemade antibiotics to get rid of various diseases 2

image source:

4. हल्दी
आपको बता दें कि यह एक अच्छा एंटीबायोटिक होता है, दादी के नुस्खों की लिस्ट में हल्दी पहले स्थान पर रखी जाती है। यह हमारे शरीर के हर प्रकार के दर्द को ठीक करती है। इसे आर्थराइटिस, सिरदर्द, हार्टबर्न, डिप्रेशन, पेट में कीड़े, फेफड़ों में इंफेक्शन व ब्रॉन्कायटिस के इलाज के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। इससे हमारे शरीर की इम्युनिटी पवार बढ़ती है।

Homemade antibiotics to get rid of various diseases 2

image source:

यह भी पढ़े-इन असरदार नुस्खों से पाएं दांत दर्द से मुक्ति

Share.

About Author

hellois90
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3