_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन होममेड ड्रिंक्स से पाएं मोटापे की समस्या से छुटकारा

 

अनियमित खानपान और बदलते लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग आज मोटापे की समस्या से परेशान हैं। ऑफिस में ज्यादा देर तक बैठने और अपने बिजी शिड्यूल की वजह से हमारी बॉडी में चर्बी जमा हो जाती हैं। जिससे हमारी पर्सनेलिटी भी खराब हो जाती हैं। ऐसे में मोटापे को दूर करने के लिए हम ग्रीन-टी पीते हैं, लेकिन इनके अलावा कुछ घरेलू तरीके से बनाए जाने वाले ड्रिंक्स भी हैं जिससे आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानते हैं इन होममेड ड्रिक्स के बारे में…

यह भी पढ़ें – ब्लैक टी के फायदे आप भी जानें

1. पुदीने की चाय (Mint tea)-

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप इन होममेड ड्रिंक्स से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियां लें और इन्हें अच्छी तरह साफ कर लें फिर इसे पानी में उबाल लें और जब यह ठंडी हो जाएं तो इसका सेवन करें। आपको बता दें कि यदि आप प्रतिदिन इस होममेड ड्रिंक का सेवन करती हैं तो आप कुछ ही दिनों में मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Mint teaImage Source: 

2. दालचीनी की चाय (Cinnamon tea)-

मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए दालचीनी की चाय फायदेमंद होती हैं। इसके लिए पानी में दालचीनी पाउडर, दूध और चायपत्ती मिला लें और इसे चाय की तरह बना लें, फिर इसे छान कर पी लें। यह वजन को घटाने के लिए बढ़िया और आसान उपाय हैं।

Cinnamon teaImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन घरेलू उपायों से पाएं थाइरॉयड की समस्या से निजात

3. तुलसी और अदरक (Tulsi and ginger)-

मोटापे को कम करने के लिए आप तुलसी और अदरक से बनी चाय का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी, एक छोटा टुकड़ा अदरक और पांच तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें। ठंडा हो जाने पर इसका सेवन करें।

Tulsi and gingerImage Source: 

4. काली मिर्च और अदरक (Black pepper and ginger)-

अपने वजन को घटाने के लिए काली मिर्च और अदरक से बनी चाय का सेवन किया जाता हैं। इसके लिए आप अदरक और काली मिर्च को पानी में डालें और कम से कम पांच मिनट तक उबाल लें, जब यह ठंडा हो जाएं, तो इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आपको बता दें कि प्रतिदिन इस होममेड ड्रिंक्स का सेवन करने से वजन तेजी से कम होता हैं।

Black pepper and gingerImage Source: 

यह भी पढ़ें – चावल के माढ़ से पाएं सुंदर त्वचा और बाल

Share.

About Author

hellois58
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3