_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

करवाचौथ स्पेशल : अपनी मेहंदी के रंग को करें घरेलू उपायों से गहरा

अधिकतर महिलाओं को मेहंदी लगाना पसंद होता हैं। वह अलग अलग ख़ुशी के मोको पर मेहँदी लगाती है। इन सभी मोको में से सबसे खास पल होता है करवाचौथ का दिन, जब सभी महिलाएं फिर चाहे वो कुवारी हो या सुहागन मेहंदी लगवाती है। महिलाओं के लिए मेहंदी सौभाग्य की निशानी होती हैं। भारत में ऐसी मान्यता हैं कि जिस लड़की के हाथों की मेहंदी ज्यादा गहरी रचती हैं उसे अपने ससुराल और पति से अधिक प्रेम मिलता हैं। इसके अलावा लोग ऐसा भी मानते हैं कि गहरी रची मेहंदी आपके पति की लंबी उम्र को दर्शाती हैं। जैसा की आप जानती ही है कि करवाचौथ आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। जिसके चलते इन दिनों में बाजारों की रौनक देखने लायक हैं।

इस त्योहार से कुछ दिन पहले बाज़ारों में मेहंदी वालो की खूब भिड़ नजर आती हैं। भारत में तो कई रस्में ऐसी हैं जिनमें मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा शादी-ब्याह, करवाचौथ और तीज जैसे त्योहार भी है जिनमें मेहंदी लगाना अनिवार्य माना जाता है।

हाथों में मेहंदी तब तक अच्छी नहीं लगती जब तक वह गहरी न रची हो। मेहंदी का रंग जितना गहरा रचता है मेहंदी उतनी ही आकर्षक लगती है इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सरल घरेलू उपाए लाए हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने हाथों की मेहंदी के रंग को और भी गहरा बना सकेंगी, तो चलिए जानते हैं मेहंदी के रंग को घर बैठे कैसे गहरा कर सकती हैं आप।

यह भी पढ़ें – मेहंदी है रचने वाली…जाने किस प्रकार बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

1. पानी से न धोएं मेहंदी (Do not wash mehndi with water)-

आपको बता दें कि जब आप अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं तो उसे पानी से न धोएं क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगी तो मेहंदी साफ होने के साथ अपना रंग भी छोड़ देगी। इसके अलावा आप अपनी मेहंदी को हमेशा हल्के हाथों से रगड़ कर उतारे या बटर नाइफ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा दिखेगा।

Do not wash mehndi with waterimage source:

2. लौंग की भाप लें (Take steam of cloves)-

अपनी मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए आप लौंग की भाप लें सकती हैं। आपको बता दें कि जब आपकी मेहंदी सूख जाएं तो इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार दें और फिर लौंग को तवे पर दस से पंद्रह मिनट रखकर उनकी भाप लें। इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा।

Take steam of clovesimage source:

यह भी पढ़ें – इस वजह से शादी में लड़कियों को लगाई जाती है मेहंदी

3. विक्स लगाएं (Apply vicks)-

जब आप मेहंदी लगाएं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें। इसके बाद रंग को गहरा करने के लिए इस पर विक्स लगाएं। विक्स की गर्माहट से मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा।

Apply vicksimage source:

4. चीनी और नींबू लगाएं (Sugar and lemon)-

मेहंदी लगाने के बाद जब वह सूख जाएं तो उस पर चीनी और नींबू का घोल लगाएं। आपको बता दें कि यह घोल चिपचिपा होता हैं और इससे मेहंदी जल्दी नहीं उतरती। मगर इसके इस्तेमाल से आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जाता हैं।

Sugar and lemonimage source:

यह भी पढ़ें – मेंहदी के रंग,जीवन के संग देखें मारवाड़ी मेंहदी

Share.

About Author

hellois60
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com