_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जवां दिखने के लिए घर पर बनाएं विटामिन सी युक्त टोनर

कई लोग यह नहीं जानते कि टोनर का उपयोग क्यों किया जाता है। टोनर हमारी त्वचा के प्राकृतिक पीएच लेवल को बैलेंस्ड रखता है। यह हमारी त्वचा के खुले पोर्स को बंद करता है और चेहरे पर तेल नहीं जमने देता। इसके अलावा चेहरे पर लगे मेकअप के कैमिकल्स को त्वचा के अंदर नहीं जाने देता।

विटामिन सी टोनर को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह त्वचा से झुर्रियां, ऐज स्पॉट और फाइन लाइन्स को दूर करता है। लेकिन विटामिन सी टोनर जल्दी ऑक्सीडाइज़्ड होता है। इसलिए विटामिन सी टोनर को ज्यादा समय तक स्टोर करके नहीं रखा जा सकता। इसलिए अच्छा है कि आप घर पर खुद थोड़ी-थोड़ी मात्रा में विटामिन सी टोनर बनाएं।

beautiful facesImage Source:

यह टोनर एजिंग पर क्या काम करता है?
विटामिन सी स्किन को टाइट करके त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है। यह कोलेजन के स्तर को बढ़ा कर स्किन को लचीला बनाता है। इसके अलावा यह हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इतना ही नहीं खाने में विटामिन सी लेने से भी हमारी त्वचा को काफी लाभ पहुंचता है।

Why This Toner Works TImage Source:

कुछ जरूरी टिप्स
1. विटामिन सी टोनर नेचर में एसडीक होता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा दमकने लगती है। लेकिन विटामिन सी का उपयोग चेहरे पर ज्यादा करने से यह यह त्वचा में जलन भी उत्पन्न कर सकता है। शुरू में चेहरे पर विटामिन सी टोनर का उपयोग कम करें। एक बार जब आपकी स्किन इसे अपना ले तो इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं।
2. विटामिन सी जब हवा और पानी के संपर्क में आता है तो इसका वाष्पीकरण होने लगता है। इसलिए बाहर से महंगे विटामिन सी टोनर खरीदने से अच्छा है कि आप इसे घर पर खुद तैयार करें। इसे हर हफ्ते बनाएं और फ्रिज में रखकर स्टोर करें। अपने चेहरे को धोने के बाद इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।

Vitamin C is volatileImage Source:

विच हेज़ल क्या है?
यह हेज़ल प्लांट की पत्तियों और छाल से निकला रस होता है। इसका उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए सदियों से होता आ रहा है। मुहांसों व दूसरे स्किन इंफेक्शन्स को दूर करने के लिए यह एक अच्छा उपचार है। साथ ही यह चेहरे पर मॉइस्चर बनाए रखने में भी मदद करता है। ऑयली और ड्राई स्किन के लिए यह एक काफी अच्छा होता है।

What is Witch HazelImage Source:

ऐसे बनाएं विटामिन सी और विच हेज़ल का टोनर

• आधा चम्मच शुद्ध विटामिन सी का पाउडर और 1/4 कप विच हेज़ल प्लांट के एक्सट्रेक्ट को अच्छे से मिलाएं।
• टोनर में मॉइस्चराइजर के तौर पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 8-10 बूंदे मिलाएं।
• इस तैयार सोल्यूशन को एक छोटी बोतल में डाल लें। अब बोतल को बंद करके इसे शेक करे ताकि सभी पदार्थ आपस में अच्छे से मिल जाएं।
• जब भी आप अपने चेहरे को धोएं, उसके बाद चेहरे पर यह टोनर लगाएं। दिन में दो बार इस टोनर का उपयोग करें।
• आप चाहें तो अपनी आंखें बंद करके इसे अपने चेहरे पर स्प्रे भी कर सकती हैं। अगर विच हेज़ल ना हो तो आप इसकी जगह ग्लिसरिन का भी उपयोग कर सकती हैं।

Share.

About Author

hellois69
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com