_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बीमारी के दौरान कैसे दिख सकती है आप खूबसूरत

सर्दी वाले मौसम में सर्दी का बढ़ना तो एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। जिससे कोई अछूता रह ही नही सकता। चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या फिर जवान। इसके होने से हमारा पूरा शरीर बेजान सा लगने लगता है। किसी भी काम को करने का मन ही नहीं करता। इसके बढ़ने से चेहरे की सारी सुंदरता ही चली जाती है। पीला मुरझाया सा चेहरा, बेजान सा नजर आता है। लगातार नाक का बहना, छींकतें रहना, आंखों का लाल हो जाना जैसी समस्याएं बढ़ जाती है। जिसके चलते चेहरे की सारी रौनक ही चली जाती है।

आइए, आज हम इसी के बारे में चर्चा करते हुए आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे आप अपने चेहरे की चमक को बनाए रख सकते हैं।

चेहरे में मॉइश्चराईज

बीमारी के दिनों में चेहरा मुरझाया और बेजान नजर आता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे में किसी अच्छे मॉइश्चराइज का इस्तेमाल कर मसाज करें। जिससे चेहरे में नमी के साथ बेजान त्वचा को जान मिल सकती है और उसमें चमक भी देखने को मिलेगी।

How-can-you-Look-Pretty-Even-when-SickImage Source: http://media.buzzle.com/

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमारे शरीर में पर्याप्त पानी का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होना त्वचा में नमी और लचीलेपन को बनाए रखने के साथ साथ हमारे शरीर के हर अंग पर प्रभाव डालता है। यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के साथ कोशिकाओं को पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है।

Keep-your-skin-hydratedImage Source: http://img.hanguoyou.org/

बदरंग चेहरे को चमक प्रदान करें

बीमारी के समय आपकी त्वचा का रंग कासें के समान का हो जाता है। जिससे आप को बाहर निकलने में शर्म सी महसूस होती है। इससे बचने के लिए आप घर पर बने फेस पैक को तैयार कर चेहरे को एक नई उर्जा प्रदान कर सकती है।
इसके लिए आप शहद में मलाई का उबटन लगाकर चेहरे को साफ करें। जिससे आपके चेहरे में एक नया ग्लो देखने को मिलेगा।

Discolored-face-to-shineImage Source: http://www.collectivebeautyblog.com/

आखों का सूखापन दूर करें

बीमारी के समय दवाईयों के दौरान आपकी आखें सूखी, लाल और बेजान नजर आती है। जिससे आपके चेहरे की सुंदरता को देखकर लगता है कि मानों कोई ग्रहण सा लग गया हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी आखों को बार बार साफ करें, और कोई अच्छा सा आई ड्राप का उपयोग कर चेहरे में ताजगी और ऊर्जा के साथ चेहरे में एक नया जोश पैदा करें। जिससे आपका मुरझाया सा चेहरा खिल सके।

Dryness-of-the-eyes-awayImage Source: http://www.eyemichigan.com/

चेहरे में डार्क सर्कल

बीमारी के दौरान हमारे शरीर में कमजोरी, थकान, नींद का पूरा न होना और शरीर में विटामिन की कमी जैसा कई समस्याएं आने से चेहरे के आखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते है। इससे समस्यां को दूर करने के लिए सबसे पहले हमें अपने पौष्टिक आहार पर ध्यान देना होगा। इसके अलावा आप अपनी नींद को पूरा करें। जिससे आप डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से झुटकारा पा सकती है।
भाप लें

Dark-circle-in-the-faceImage Source: http://forhomeremedies.com/

सर्दी खांसी से झुटकारा पाने के लिए भाप लेना बहुत जरूरी होता है। इससे आपको काफी राहत भी मिलेगी। त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ यह साइनस जैसी बीमारी से राहत पहुंचाने का एक शानदार उपाय है। इसके अलावा आप नीलगीरी के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं। जो बीमारी को दूर करने के साथ आपकी खूबसूरती में निखार लाने का एक कारगार उपाय सिद्ध होता है।

हमारे द्वारा दिए गए अनुभवों को आप अजमाकर देखें। यह उपाय आपकी खूबसूरती के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होंगे। इन दिए गए सुझावों को आप कभी भी अपने उपयोग में ला सकते है और अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं।

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois71
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com