_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मन में हो निराशा तो इन उपायों से जगाएं नई आशा

निराशा और क्रोध एक मनुष्य के जीवन को तनावपूर्ण कर देते हैं। जीवन में तनाव के पीछे दो कारण होते हैं, पहला क्रोध और दूसरा हताशा। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इनसे कैसे संभलती हैं। आपकी निराशा और अनसुलझी भावनाएं आपके लिए अच्छी नहीं होती, यह आपके जीवन में नकारात्मता भर देती है, जिससे आपकी परेशानियां और भी बढ़ जाती हैं।

आप जितनी जल्दी अपनी निराशा से छुटकारा पा लें, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। मन में निराशा होने पर आप हमारे द्वारा बताए जाने वाले आसान तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी निराशा और तनाव दोनों ही दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेः सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाए

1. वर्कआउट

Image Source:

निराशा से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप वर्कआउट करें। वर्कआउट के अलावा आप अपने पसंदीदा खेल भी खेल सकती हैं। इससे आपकी समस्या का हल हो जाएगी।

2. अपने दोस्त से बात करें

Image Source:

आप अपने दोस्त, मां या अपने भाई बहन में से किसी से भी बात करके अपनी निराशा को दूर कर सकती हैं। किसी से बात करके हमारे दिल का बोझ हल्का हो जाता है।

यह भी पढ़ेः गायत्री मंत्र का जाप करने से हमें मिलते यह अद्भुत लाभ

3. अपना पसंदीदा काम करें

Image Source:

आप खुद को व्यस्त रखकर भी अपनी निराशा को खत्म कर सकती हैं। आप खाली समय में अपने मनपसंद काम करें। आप चाहे तो गिटार बजा सकती हैं या फिर आप कोई फिल्म देख सकती हैं।

4. जो महसूस कर रहीं हैं उसे पेपर में लिखें

Image Source:

आप भले ही अपनी फिलिंग्स किसी को नहीं बता पा रहीं हों, लेकिन आप जो भी महसूस कर रहीं हैं, उसे एक कागज के टुकड़े में लिख सकती हैं। इससे आपके दिमाग का सारा बोझ दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ेः बढ़ते तनाव से त्वचा किस तरह से प्रभावित होती है

5. इयरफोन का इस्तेमाल करें

Image Source:

हम आपको बता दें कि तनाव और निराशा को दूर करने के लिए म्यूजिक से ज्यादा और कोई बेहतरीन उपाय नहीं होता है। आप अपने मनपसंद गाने को सुनकर अपने तनाव को कम कर सकती हैं।

6. जोर से रोएं

Image Source:

आप जोर-जोर से रोकर अपने तनाव को कम कर सकती हैं। दिमाग को शांत करने की इससे ज्यादा बेहतरीन थैरेपी और कोई नहीं है। अब जब भी आप निराश हो तो आप रोकर अपने मन को हल्का कर सकती हैं।

ऊपर बताएं गए बिंदुओं की मदद से आप आसानी से तनाव और निराशा को दूर कर सकती हैं। इन सभी से आपको निराशा और तनाव से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। अगर आप भी इस तरह के किसी तरीके को जानती हैं तो नीचे कमेंट्स में इस बारे में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ेः रिजल्‍ट के तनाव से अपने बच्‍चे को ऐसे रखें दूर

Share.

About Author

hellois33
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3