_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑनलाइन जीवन साथी के चुनाव में होने वाली धोखाधड़ी से रहें सावधान

 

वर्तमान समय काफी हाईटैक हो गया है, अब जीवन साथी की तलाश भी लोग इंटरनेट पर आसानी से कर लेते हैं, क्योंकि इंटरनेट से जीवन साथी के चुनाव में उतना समय नहीं लगता है, जितना की ट्रेडिशनल तरीके से लड़का या लड़की सर्च करने में लगता है। पहले समय में लोग शादी के लिए अपना जीवन साथी चुनने के लिए कभी रिश्तेदारों के यहां चक्कर लगाते थे, तो कभी अखबारों को छानते थे, पर अब इंटरनेट के समय में आपके एक ही क्लिक पर हजारों ऑप्शन आपके सामने आ जाते हैं और वो भी आपके धर्म और जाति के आधार पर, इसलिए आज बहुत बड़ी संख्या में लोग इंटरनेट पर ही अपना जीवन साथी खोज रहें हैं, पर असल बात यह है कि “हर चमकने वाली चीज सोना नहीं होती”, आज इंटरनेट पर अपना जीवन साथी चुनने के लिए हमें कुछ जरुरी सावधानियां भी बरतनी चाहिए अन्यथा हमें बाद में पछताना भी पड़ सकता है, इसलिए आज हम आपको ऑनलाइन जीवन साथी चुनने के आवश्यक सावधानियों के बारे में बता रहें हैं, तो आइए जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़े- आपको अपने बच्चों के सामने नहीं करने चाहिए ये काम

1 – गलत प्रोफाइल

Image Source:

आज के समय में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर लाखों लोगों की फेक प्रोफाइल बनी हुई हैं, इसलिए यह भी समझ नहीं आता की सामने वाला असल में वही है जोकि हम समझ रहें हैं या नहीं। सोशल मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वर्तमान में मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर लाखों की संख्या में फेक प्रोफाइल बनी हुई हैं, जिनमें से बहुत ज्यादा संख्या फ्रॉड “एनआरआई प्रोफाइल्स” की होती हैं, इसलिए यदि आप अपने लिए जीवन साथी सर्च कर रहीं हैं तो आप इन चीजों का पूरा ध्यान रखें।

2 – ठगी और धोखाधड़ी

Image Source:

सोशल मीडिया पर वर्तमान में दोस्ती, प्यार और ब्लैकमेलिंग करने वाले लोगों की कमी नहीं है। इस प्रकार के लोग मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर प्रोफाइल बनाकर अन्य यूजर्स की प्रोफेशनल डिटेल्स निकाल कर उनको ब्लैकमेल करते हैं, इसलिए आप भी ऐसे लोगों से सावधान रहें तथा ऐसे किसी भी व्यक्ति से दूर रहें।

यह भी पढ़े- बच्चे की एडल्ट मूवी देखने की आदत को इस तरह छुड़ाएं

3 – फ्लर्टिंग

Image Source:

अक्सर यह भी देखा गया है कि बहुत से लोग मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर जीवन साथी को सर्च करने के लिए अपनी प्रोफाइल बनाते हैं, पर सर्चिंग के दौरान ही दोनों लोग एक दूसरे से फ्लर्टिंग करने लगते हैं तथा कुछ दिनों बाद दोनों बिना घर वालों को बताएं डेट पर मिलने लगते हैं। आपको हम बता दें कि समाज के गलत लोग आपकी इसी चीज का फायदा उठाते हैं इसलिए आप कभी फ्लर्टिंग या डेट पर मिलने की गलती न करें। इस प्रकार से ऑनलाइन जीवन साथी का चुनाव करने में आप सावधानी बरतेंगी, तो आपका भविष्य हमेशा सुरक्षित रहेगा।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois0
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3