_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस तरह चुनें अपनी त्वचा के लिए बेस्ट फेस मास्क

हमारी स्किनकेयर की देखभाल फेसमास्क के बिना अधूरी है। यदि आप रोजाना अपने चेहरे पर फेस मास्क का इस्तेमाल करेंगी तो ऐसे में क्रीम, लोशन और सीरम के फायदे डबल हो जाएंगे। अगर आपको बाजार में मिलने वाले रेडीमेड फेस मास्क को इस्तेमाल नहीं करना है, तो ऐसे में आप अपने घर पर क्ले, रोज वाटर, चंदन, ऐलोवेरा आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आपकी स्किन टाइप के हिसाब से आप पर कौन सा फेस मास्क सही रहेगा।

how-to-choose-the-best-face-mask-for-your-skin-type-1Image Source:

यह भी पढ़ेः कॉफी फेसमास्क से निखारें चेहरे की रंगत

1 क्ले और मड मास्क
कई ऐसे डिप क्लींजिंग मास्क होते हैं जो कि ऑयली त्वचा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। अगर आपको लगातार ब्लैकहेड्स या ब्रेकआउट्स होते हैं, तो ऐसे में आप क्ले मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार जरूर करें। इससे हमारी त्वचा का सारा ऑयल निकल जाता है और इससे हमारी त्वचा की गंदगी, धूल के कण और प्रदूषण के कण दूर हो जाते हैं।

how-to-choose-the-best-face-mask-for-your-skin-type-2Image Source:

2 पील ऑफ मास्क
आप चाहें तो इस मास्क को घर में बना सकती हैं या फिर आप इसे दुकान से खरीद सकती हैं। यह रंग में पारदर्शी होते हैं और इनमें जैल होता है। यह सूख कर 15 से 20 मिनट में ठोस बन जाता है। एक बार जब यह सूख जाए तो आप इसे अपनी त्वचा से हटा लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की टैन त्वचा और डेड स्किन सेल्स दूर हो जाएगी। इनमें से कुछ मास्क हमारे स्किन को हाइड्रेटिड और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

how-to-choose-the-best-face-mask-for-your-skin-type-3Image Source:

3 क्रीम मास्क
यह सॉफ्ट त्वचा के साथ ही संवेदनशील त्वचा पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर यह ओवरनाइट हाइड्रेटिंग मास्क होते हैं। यह ड्राई स्किन और संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे बेहतर होते हैं। इनमें इतनी क्षमता होती है कि यह हमारी त्वचा को अंदर तक मॉइस्चराइज कर सकें। आप इस मास्क का इस्तेमाल सर्दियों में करके रूखी त्वचा से राहत पा सकती हैं। अगर आपकी त्वचा ज्यादा शुष्क है तो ऐसे में आप क्रीम मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

how-to-choose-the-best-face-mask-for-your-skin-type-4Image Source:

यह भी पढ़ेः कलौंजी और दूध से बने फेसपैक से दिखें जवां

4 शीट मास्क
अगर आप घर की तरह फेशियल करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको शीट मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। यह दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इन शीट्स में हाइड्रेटिंग और कायाकल्प सामग्री होती है। बाजार में ऐसे तो कई तरह की शीट्स मास्क आते हैं, लेकिन आप अपनी त्वचा के अनुसार शीट्स का चुनाव कर सकती हैं।

how-to-choose-the-best-face-mask-for-your-skin-type-5Image Source:
Share.

About Author

hellois83
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com