_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनी ऑयली त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर चुनने का सही तरीका

अक्सर यह देखा जाता है कि ऑयली स्किन वाली महिलाएं मॉइस्चराइजिंग करना बंद कर देती हैं। मॉइस्चराइजिंग को स्किप करने से आप ऑयली त्वचा से नहीं बच सकती हैं। जी हां, यह बिल्कुल सच है। हम आपको बता दें कि अगर आप अपनी ऑयली त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करती हैं, तो ऐसे में यह आपकी त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाता है। यह बात भी है कि ऑयली त्वचा पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा चमकदार और चिकनी हो जाती हैं, लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद भी होता है।

how-to-choose-the-best-moisturizer1Image Source:

पोर्स और अतिरिक्त ऑयल से हमारे चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आप ऐसे में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने पर हमारी त्वचा रूखी नहीं होती है।

how-to-choose-the-best-moisturizer2Image Source:

आप चाहे तो अपनी त्वचा को एक अच्छी क्वालिटी वाले मॉइस्चराइजर के साथ साफ कर सकती हैं। ऐसे में आप एक सही तरह के मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर अपनी ऑयली त्वचा को ठीक कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपनी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः ऑयली त्वचा के लिए नोमार्कस क्रीम

1 पानी आधारित मॉइस्चराइजर
ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर से बेहतर है कि आप पानी आधारित मॉइस्चराइजर का चयन करें। यह आपके चेहरे को बिना ऑयली बनाएं ही हाइड्रेट करता है। पानी से आधारित मॉइस्चराजर में आप आसानी से अपनी त्वचा को अवशोषित कर सकती है। इसी के साथ यह भी ना भूले कि यह हमारे चेहरे को हाइड्रेट करने में मदद करता है। हाइड्रेटेशन की कमी से उम्र से पहले ही बुढ़ापा चेहरे पर झलकने लग जाता है।

how-to-choose-the-best-moisturizer3Image Source:

2 ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर
यह ऑयली स्किन के लिए विशेष मॉइस्चराइजर है, इसलिए किसी भी तरह के मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ लें। ऑयली त्वचा वालों को एक ऐसा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनका इस्तेमाल करके उनकी त्वचा में अतिरिक्त ऑयल ना आ पाए। इसके अलावा आपका मॉइस्चराइजर गैर कोमडोजैनिक होना चाहिए। इसका अर्थ है कि यह मॉइस्चराइजर आपके पोर्स को बंद नहीं करेंगे। मार्किट में मिलने वाली कई मॉइस्चराइजर कोमडोजैनिक होते हैं। इसलिए इन चीजों को खरीदते समय हमें जरा सावधानी बरतनी चाहिए।

how-to-choose-the-best-moisturizer4Image Source:

3 एएचए एसिड
इन दिनों पानी आधारित मॉइस्चराइजर के साथ अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड जैसे लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड ज्यादा प्रचलन में है। एएचए एसिड हमारी त्वचा को हाइड्रेशन और एक्सफोलेट करने में मदद करता है।

how-to-choose-the-best-moisturizer5Image Source:

4 विटामिन सी
कई ऐसे मॉइस्चराइजर होते हैं, जिनमें विटामिन सी उपलब्ध होता है। विटामिन सी हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। यह हमारी त्वचा को रिपेयर करने के साथ ही स्किन सेल्स को दोबारा बनाने में मदद करता है। यह कोलेजन फाइबर में ऑक्सीडेटिव को भी नुकसान से बचाने में मदद करता है।

OLYMPUS DIGITAL CAMERAImage Source:

5 एक्सफोलीएटिंग मॉइस्चराइजर
कई ऐसे मॉइस्चराइजर हैं, जो कि एक्फोलीएटिंग एजेंटों के साथ जैसे हाईऐल्युरोनिक एसिड की तरह काम करता है। ऐसे मॉइस्चराइजर मृत कोशिकाओं को बंद करके, आपके त्वचा के पोर्स को साफ करने में मदद करते हैं।

Processed with VSCOImage Source:

यह भी पढ़ेः ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के 12 टिप्स

Share.

About Author

hellois65
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com