_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर के फ्लोर को इन नेचुरल तरीकों से करें साफ

 

आज के समय में लोग स्वास्थ्य और सफाई के तालमेल को समझ चुके हैं, इसलिए वे अपने घर में भी काफी साफ-सफाई रखते हैं। बहुत से घरों में छोटे बच्चे होते हैं तथा वे फर्श पर पड़ी चीजों को अपने मुंह में डाल लेते हैं। इसके अलावा कई लोगों को अपने घर में नंगे पैर रहने की आदत होती है, जिसके कारण उनके पैरों में घर के फ्लोर से बैक्टीरिया चिपक कर इधर से उधर पहुंच जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका प्रयोग आप फ्लोर क्लीनर के रूप में कर अपने घर के फ्लोर को आसानी से चमका सकती हैं।

यह भी पढ़ें – साबुन को छोड़ इन 5 होममेड क्लींजर से करें चेहरे को साफ

1 – बेकिंग सोडा

Image Source:

आपके किचन में बेकिंग सोडा होगा ही, इसका उपयोग आप अपने घर के फर्श तथा अन्य स्थानों पर आईं खरोंच के निशानों एवं चिकनाई के धब्बों को मिटाने में कर सकती हैं। इसके लिए आप धब्बों पर बेकिंग सोडा छिड़क दें तथा इसके बाद आप गर्म पानी से भीगे कपड़े से इन धब्बों को पोछ डाले। इस प्रकार से आप चिकनाई तथा खरोंच के धब्बों को बेकिंग सोडा की मदद से मिटा सकती हैं।

2 – सिरका

Image Source:

आज के समय में सबसे सस्ता तथा अच्छा फर्श क्लीनर सिरका ही है। आपको हम बता दें कि आप इसके प्रयोग से अपने फर्श को अच्छे से चमका सकती हैं तथा इसे साफ कर सकती हैं। इसके प्रयोग के लिए आप आधा कप सफेद सिरके को एक बाल्टी पानी में मिलाकर अपने घर के फर्श को साफ करें, यदि आप इसको और भी अच्छा बनाना चाहती हैं, तो इसमें आधा नींबू का रस जरूर मिलाएं।

यह भी पढ़ें – साबुन को छोड़ इन 5 होममेड क्लींजर से करें चेहरे को साफ

3 – ऑलिव ऑयल

Image Source:

ऑलिव ऑयल तथा सिरके का मिश्रण आपके फर्श को न सिर्फ बैक्टीरिया से मुक्त रखता है, बल्कि आपके फर्श को और भी ज्यादा चमकदार बना देता हैं। यदि आपका वुडन फर्श है, तो आप इस मिश्रण का उपयोग अपने घर पर जरूर करें। यह मिश्रण आपके फर्श की नमी भी बनाए रखता है तथा उसको चमकदार भी बनाता है।

4 – चाय

Image Source:

वर्तमान में यदि आप चाय का उपयोग अपने वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए करती हैं, तो यह आपके फर्श को अच्छे से चमका देता है। आपको इसका प्रयोग करने के लिए हम बता दें कि आप सबसे पहले चाय को उबाल लें तथा इसको ठंडी होने के लिए छोड़ दें। ठंडी होने के बाद में इसमें कपड़े को डुबोएं तथा अतिरिक्त चाय को निचोड़ लें। अब इस कपड़े से अपने फर्श को साफ कर लें। ऐसा करने पर आपको अपने फर्श पर बड़ा प्रभाव दिखाई देने लगेगा।

यह भी पढ़ें – इन खास घरेलू औषधियों से रखें अपनी किडनी को साफ़

5 – स्प्रिट

Image Source:

जब आप पानी से अपने फर्श को साफ करती हैं तो फर्श पर पानी के दाग रह जाते हैं और इस कारण से आपका फर्श गंदा दिखाई देता है, इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं कि आप इन दागों से कैसे मुक्ति पाएं। आपको बता दें कि आप एक कप स्प्रिट लें तथा इसको एक बाल्टी पानी में मिला दें। अब इस पानी से आप अपने घर के फर्श को साफ करें लें, आप पाएंगी कि आपके फर्श पर दाग साफ हो जाएंगे। इस प्रकार से आप हमारे बताएं इन प्राकृतिक उपायों को अपना कर अपने घर को साफ रख सकती हैं।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois50
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3