_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बेकिंग सोडा की मदद से अपनी ज्वैलरी को साफ कर उसमें लाएं नई जान

महिलाओं का उनकी ज्वैलरी के प्रति प्यार को शब्दों में बया नहीं किया जा सकता है। कुछ महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा ज्वैलरी पहनने का काफी शौक होता है। कभी कभार हमारे मेकअप बॉक्स में कुछ ज्वैलरी ऐसी पड़ी रहती है जिन्हें हम लंबे समय तक नहीं पहनते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि वह समय के साथ खराब होने लग जाती है। महिलाओं को ज्वैलरी साफ करना काफी बेकार लगता है, क्योंकि ऐसे में ज्वैलरी को नुकसान होने का खतरा भी हो सकता है। अगर आप भी अपनी ज्वैलरी को साफ करना चाहती हैं तो ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपनी ज्वैलरी को चमका सकती हैं।

jewellery-at-home-with-baking-soda1Image Source:

क्या आप जानती हैं कि आपकी रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले एक चीज से अपनी ज्वैलरी को साफ कर सकती हैं। जी हां, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप ना केवल चांदी बल्कि सोने को भी चमका सकती हैं।

jewellery-at-home-with-baking-soda2Image Source:

आइए आपको बताते हैं कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप किस तरह अपनी ज्वैलरी को चमका सकती हैं।

यह भी पढ़ेः सेहत का ख्याल भी रखती हैं सोने की ज्वैलरी

1 स्टर्लिंग सिल्वर ज्वैलरी
हवा में आर्द्रता के कारण अक्सर चांदी की चमक दूर होने लग जाती है। वह धीरे-धीरे काली पड़ने लग जाती हैं। आप बेकिंग सोडा के साथ एल्यूमीनियम का इस्तेमाल कर अपनी चांदी की ज्वैलरी को काला होने से बचा सकती हैं।

जरूरी सामग्री

  • • एल्यूमीनियम
  • • उबला हुआ पानी
  • • बेकिंग सोडा
jewellery-at-home-with-baking-soda3Image Source:

ऐसे साफ करें

एक कांच का कटोरा ले लें और फिर उसमें अपनी ज्वैलरी को डाल दें। इसके बाद इसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल दें। अब इसमें थोड़ा सा गर्म किया हुआ पानी मिला लें और ज्वैलरी को इस पानी में भिगोएं रहने दें। अब एल्यूमीनियम फॉइल का एक टुकड़ा ले लें और फिर इसे कटोरे में ही डालकर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।

आपको कुछ देर बाद इसमें सल्फ्यूरिक गैसों के रिलीज के कारण कुछ बुलबुले दिखने को मिलेंगे। इसमें से एक सड़े हुए अंडे की तरह गंध आती है। इसके बाद एक प्लास्टिक के चोपस्टिक का इस्तेमाल करके ज्वैलरी को बाउल में शेक करें। इस तरीके से ज्वैलरी साफ हो जाती है। अब ज्वैलरी को एक दूसरे बाउल में रख दें जिसमें ठंडा पानी रखा हुआ हो। इसके बाद इसे अच्छी तरह धोकर एक कपड़े से पौंछ लें।

jewellery-at-home-with-baking-soda4Image Source:

2 डायमंड ज्वैलरी
जिस तरीके से आपने स्टर्लिंग सिल्वर ज्वैलरी को साफ करने के तरीके के बारे में ऊपर जाना है, ठीक उसी तरह से आपको सोने की ज्वैलरी को भी साफ करना है। इसके लिए एक बाउल की जगह एक कप ले लें। अब इस कप में गर्म पानी डालकर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें, अब इसमें डायमंड ज्वैलरी को डाल लें। अब इसे कुछ देर तक इसी कप में रहने दें। इसमें आपको एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। कुछ देर के बाद अपनी ज्वैलरी को बाहर निकाल कर उसे ठंड़े पानी से साफ कर लें और फिर एक सॉफ्ट कपड़े से ज्वैलरी को पौंछ लें।

jewellery-at-home-with-baking-soda5Image Source:

यह भी पढ़ेः ट्रेडीशनल ज्वैलरी से निखरेगी आपकी खूबसूरती

Share.

About Author

hellois26
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com