_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/sunscreen-6/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घुंघराले बालों को बिना दर्द के कैसे सुलझाएं

गर्मियां आ ही गई हैं ऐसे में हमें अपने जरूरी चीजों के साथ ही अपने बालों को भी तैयार कर लेना चाहिए। इस मौसम में अगर बालों की सही तरीके से देखभाल ना की जाए तो ऐसे में हमारे बालों का उलझना और बेजान होना आम हो जाता है। आपने भी अपने उलझे बालों को सुलझाने के लिए काफी सारे ट्रिक अपनाए होंगे, लेकिन किसी भी ट्रिक से आपको फायदा नहीं पहुंचा होगा।

बालों का उलझना और गांठे पड़ जाना, हर महिला का दुश्मन होता है। जब कभी हम अपने बालों को कंघी करते हैं, तो हमें हमारे बाल काफी ज्यादा उलझे लगने लगते हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आपको अपने बालों को सुलझाने में मुश्किल नहीं होगी। आइए जाने ऐसे ही 5 तरीकों के बारे में जिनकी मदद से बिना किसी दर्द के आप अपने बालों को सुलझा सकती हैं।

को वॉशिंग
वह महिलाएं जिनके बाल घुंघराले और वेवी हैं, उन्हें सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों को धोना चाहिए। लेकिन अगर आपके बाल ऑयली हैं तो यह प्रक्रिया आपके लिए बिल्कुल नहीं है। आप अपने उलझे हुए बालों को खुद से वॉश करके भी साफ कर सकती हैं। लेकिन ऐसा तभी करे अगर आपके बाल नॉर्मल और ड्राई हो।

Co-WashingImage Source:

अपने गीले बालों को सुलझाएं
अगर आपके बाल रूखे और कर्ली है तो ऐसे में आप अपने बालों को तभी सुलझा लें जब वह गीले हो। अपने हाथों और कंघी को बालों में फेर के आप उन्हें सुलझा सकती हैं। आप अपने बालों में शैम्पू के बाद तेल और पानी का छिडकाव भी कर सकती हैं। आप ऐसा अपने बालों को धोने से पहले भी कर सकती हैं। इसके पांच मिनट बाद बालों को धो दें।

Detangle your wet or semi-wet hairImage Source:

बालों के धोने के तरीके को रिवर्स करें
क्या आप शैम्पू के बाद कंडीशनर करती हैं, अगर हां तो ऐसा ना करें। जी हां अगर आप अपने उलझे बालों को बिना दर्द सहे सुलझाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने बालों पर पहले कंडीशनर लगा लें और फिर बालों पर अच्छे से मसाज करें। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से अच्छे से धोने के बाद शैम्पू कर लें।

Reverse Hair WashingImage Source:

रूखे बालों को सुलझाएं
हम आपको हमेशा से यह सुझाव देते हैं कि आप अपने रूखे बालों को ना सुलझाएं क्योंकि जब आपके बाल रूखे होते हैं तो उनके टूटने की संभावना अधिक होती है। आप अपने बालों पर उंगलियां फेरकर भी अपने बालों को सुलझा सकती हैं। लेकिन यह प्रक्रिया काफी समय लेती हैं। अगर आपके बाल लंबे है तो इस प्रक्रिया को करने में आपको कम से कम दो से तीन घंटे लग जाएंगे।

Detangling Dry HairImage Source:

इस पेस्ट की मदद ले
शिकाकाई में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उन्हें अपने रूखे बालों पर लगा लें। इस पेस्ट को अपने बालों में कुछ देर के लिए लगे रहने दें। इस पेस्ट की मदद से आपके बाल सुलझते हैं। जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें।

Curly Long Hair. High quality image.Image Source:

सामग्री
-आधा कप मेथी के बीज जिन्हें रात भर भिगो कर रखा गया हो
-5 चम्मच नारियल का तेल
-2 चम्मच बादाम का तेल
-2 चम्मच जैतून का तेल
-2 चम्मच सरसों का तेल
-1 चम्मच अरंडी का तेल

Take the following ingredientsImage Source:

मेथी के दानों को गर्म तेल में पूरी रात के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद इसमें नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम का तेल और अरंडी का तेल मिला लें। इसके बाद इस तेल को अपने स्केल्प में लगा लें। इसे पूरी रात रखें और सुबह अपने बालों को धो दें। अच्छे परिणाम के लिए इस ट्रिक को सप्ताह में दो बार अवश्य इस्तेमाल करें।

Share.

About Author

hellois74
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3