_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 8 प्राकृतिक तरीकों से पीरियड्स के दर्द को करें दूर

महीने के वह दिन सभी लड़कियों के लिए बड़े ही दर्द भरे और डरावने होते हैं, जब हमारे पेट में दर्द और थकान की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हम सभी इतना परेशान हो जाते हैं, कि दर्द के कारण हमारा मुड भी बेकार होने लगता है। ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः पीरियड्स के दौरान खून का अलग रंग करता है किसी बड़ी बीमारी की ओर संकेत

आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से आप अपने पीरियड्स के दर्द को कम कर सकते हैं।

1 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

इस दौरान ऐसे खाने का सेवन करें, जो कि कैल्शियम युक्त होते हैं, आप चीज, दूध, ब्रोकली, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं, इससे मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगा।

Image Source:

यह भी पढ़ेः जानिये क्यों होती है डिलिवरी के बाद पीरियड्स में देरी?

2 जंक फ़ूड के बजाय स्वस्थ्य खाने का करें सेवन

जंक फुड हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है, इसका अंदाजा आपको शायद नहीं होगा। तभी हम सभी आजकल जंक फुड का सेवन घर के खाने से अधिक करते हैं। हम आपको बता दें कि आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप जंक फुड का सेवन करना बंद कर दें। इसके बदले आप स्वस्थ खाने का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका मेटाबोलिजम बढ़ेगा।

Image Source:

3 कम से कम एक्सरसाइज करें

मासिक धर्म के दौरान आप अपने पेट के दर्द से आसानी से छुटकारा पाने के लिए हैवी एक्सरसाइज कभी ना करें। इस दौरान आप कम से कम एक्सरसाइज करें। जैसे कि आप इन दिनों केवल वॉक करके अपने शरीर को फिट रख सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः अब पीरियड्स में भी रहेगी खिली-खिली त्वचा

4 मेडिटेशन करें

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपने मुड को खराब ना करें। आप चाहे तो अपने मुड को बेहतरीन बनाने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे आपको मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

Image Source:

5 हॉट वॉटर बैग को अपने पास रखें

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस आसान तरीके का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप हॉट वॉटर बैग को अपने पेट पर रख सकते हैं। आप चाहे तो गुनगुने पानी से नहा सकती हैं, इससे मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

Image Source:

यह भी पढ़ेः हरी प्याज और शहद दिलाएंगे पीरियड्स के दर्द से निजात

6 शरीर में पानी की कमी न होने दें

पानी कभी भी आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है, इसलिए आप इसका सेवन करते रहें। इसी के साथ आप पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए आप गुनगुना पानी का सेवन कर सकती हैं। आप चाहे तो ज्यादा पानी युक्त पदार्थ जैसे खीरा, तरबुज, बैरिज और सलाद का सेवन भी कर सकती हैं।

Image Source:

7 एशेंशिअल ऑयल से मसाज करें

अपने पेट के निचले भाग में अगर आप एशेशियल ऑयल से मसाज करते हैं तो इससे आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगी। आप अपनी कमर और पेट के आसपास मसाज करके दर्द से आसानी से राहत पा सकती हैं।

Image Source:

8 एल्कोहल और स्मोकिंग कम करना

पीरियड्स के दौरान एल्कोहल और स्मोकिंग करने से पीएमएस के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जो कि हमें डिहाइड्रेट और डिप्रेशन का शिकार बनाता है।

Image Source:

भले ही आप अपने पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी कर लें, ऐसे में आपको शांत और आराम से रहना भी बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ेः पीरियड्स के दर्द को कम करें इन घरेलू नुस्खों से

Share.

About Author

hellois98
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com