_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

फटे होठों को ठीक करने के ये हैं आसान तरीके

यदि आप अपने फटे होठों को ठीक करने के लिए चाप स्टीक उपयोग कर रहीं हैं तो क्या आप जानते है कि चाप स्टीक आपके लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है। चाप स्टीक एक ऐसी ब्रांड का नाम है जो आपके होठों के लिए एक लिप बाम की तरह ही काम करती है पर उसका उपयोग लगातार करते रहने से आपके होठ काफी खराब भी हो सकते है। यदि आप अपने होठ को फटने से रोकना चाहती है और ज्यादा सुंदर बनाना चाहती है तो हमारे द्वारा बताये जानें वाली चीजों का उपयोग कर सकती हैं, इससे एक ही रात में आपको अपने होठ चमकदार देखने को मिल सकते हैं। जानें होठों को सुंदर बनाए रखने के तरीके…

आज इस पोस्ट में हम आपको बता रहें हैं कि आप बिना चाप स्टीक के प्रयोग किए भी, कैसे पा सकती है खूबसूरत और मुलायम होंठ।

chapped-lips-without-a-chapstick1Image Source:

यहां भी पढ़े- फटे होठों को सुंदर बनाने के 5 घरेलू उपचार

1. हनी और बादाम के तेल का मिश्रण
फटे होठों की उचित देखभाल करने के लिए आप एक छोटी कटोरी में बदाम के तेल की कुछ बूदें डालकर इसमें हनी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को अपने होंठ पर लगाते हुए हल्के-हल्के से मालिश करते जाए। रात भर के लिए इसे होठों पर लगे रहने दें। सुबह उठकर इसे किसी सॉफ्ट टूथब्रश से रगड़कर साफ कर लें। इससे होंठ की मृतकोशिकाएं हटना शुरू हो जाएगी। होंठ नरम और गुलाबी होकर खिल खिले नजर आने लगेंगे।

chapped-lips-without-a-chapstick2Image Source:

2. ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो सूखे होठों में नमी लाकर उसकी सुंदरता को वापस लाने का काम करती है। इसका उपयोग करने के लिए आप थोड़े से पानी को हल्का गर्म करके इसमें टी बैग को डुबो दे और इसे अपने होठों पर रखकर हल्का सा दबा लें। इससे होठों का सूखापन दूर होगा और इससे होठों के हाइड्रेट होने से होंठ फटने से रूक जाएंगे। इससे उनमें नई जान सी आ जाएगी।

chapped-lips-without-a-chapstick3Image Source:

यहां भी पढ़े- फटे होठों से बचने के लिए अपनाए इन टिप्स को

3. ककड़ी
ककड़ी में पाये जानें वाले हाइड्रेटिंग गुण को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। त्वचा के लिए यह एक मॉइस्चराइजिंग लोशन के समान काम करते हुए तुरंत ही नमीं पहुंचाता है। जिससे त्वचा काफी सुंदर हो जाती है। त्वचा में होने वाली क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की पूर्ति के लिए आप ताजे खीरे को काटकर इसका प्रयोग होंठो पर करें, इससे त्वचा को ठंडाक तो मिलेगी ही, साथ ही रूखी त्वचा में नमी आ जाने से त्वचा काफी अच्छी भी हो जाएगी।

chapped-lips-without-a-chapstick4Image Source:

4. चीनी और जैतून का तेल
फटे होंठो से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे अच्छे और सबसे सरल तरीकों में से एक है। इसका प्रयोग करने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर के साथ एक चम्मच जैतून के तेल का मिश्रण तैयार करें और इस दानेदार मिश्रण को अपने होठों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छुड़ाने के लिए टूथब्रश की सहायता से होठों पर रगड़ते रहें। जिससे पुरानी कोशिकाएं निकलकर बाहर आ जाएंगी और आपको फटे होंठ से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस क्रिया को सप्ताह में एक बार जरूर करें।

chapped-lips-without-a-chapstick5Image Source:

यहां भी पढ़ें- अपने होंठो को मोटा और पिंक बनाने के लिए ऐसे करें स्क्रब

5. कोकोआ बटर, बादाम का तेल और विटामिन ई
होठों को सुंदर नरम गुलाबी बनाए रखने के लिए यह मिश्रण काफी अच्छा माना गया है। इसका प्रयोग करने के लिए आप एक बड़े चम्मच कोकोआ बटर ले लें। इसके बाद बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर इसमें विटामिन ई के 2 कैप्सूल को तोड़कर मिला दो और इसे एक शीशी में भरकर रख दो। अब इस मिश्रण का उपयोग आप दुकान में मिलने वाले बाम की तरह सकती हैं।

chapped-lips-without-a-chapstick6Image Source:

6. दूध क्रीम दूध
क्रीम में काफी मात्रा में वसा पाई जाती है, जो फटे होठों की मरम्मत करने के साथ उसमें निखार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इसका उपयोग करने के लिए आप दूध में से क्रीम को निकालकर उससे दिन में दो बार अपने होठों की मालिश करें। जल्द ही इससे आपको फायदा देखनें को मिल जाएगा।

chapped-lips-without-a-chapstick7Image Source:

7. स्वादिष्ट टूथपेस्ट से बचें
यदि आपके लिए फटे होठ एक पुरानी समस्या बन गए हैं, तो इसके लिए आप अपने टूथपेस्ट को भी जिम्मेदार मान सकती है। ऐसे में आप केवल हर्बल टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें। जो आपके होठों को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा और सबसे सरल उपाय माना जाता है।

chapped-lips-without-a-chapstick8Image Source:
Share.

About Author

hellois62
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3