_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मजबूत व खूबसूरत बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें, कपूर का बस एक टुकड़ा

काले, घने, लंबे और रेश्मी बाल पाना हर लड़की का सपना होता हैं। इसके लिए न जाने वह कितने हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर यह प्रोडक्टस आपके बालों को फायदा पहुँचाने के बजाए नुकसान पहुँचाते हैं। मगर अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि पूजा में इस्तेमाल होने वाला एक छोटा – सा कपूर आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

ये आपके बालों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर इन्हें खूबसूरत बनाता हैं। ये बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं क्योंकि इसमें एंटी – सेप्टिक, एंटी – इंफ्लेमेंटरी व एंटी – फंगल प्रोपर्टीज़ के साथ एंटी – ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, तो आप भी जानिए कैसे एक कपूर के टुकड़े से आप लंबे, मजबूत व खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

ध्यान रहें कि इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर लें ताकि इससे आपके स्कैल्प को एलेर्जी या इरिटेशन की समस्या न हो।

यह भी पढ़ें – हेयर प्रोडक्ट्स से डैमेज हुए बालों को इस तरह करें रिपेयर

1. बालों को बढ़ने में मदद करता हैं (Helps to grow hair) –

अपनी अनेक प्रोपर्टीज़ की वजह से यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल या बादाम के तेल को गुनगुना कर इसमें कपूर मिलाएं और सोने से पहले इसे अच्छी तरह अपने बालों में लगाएं। फिर सुबह शैम्पू कर लें। इससे आप लंबे, मजबूत व खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

Helps-to-grow-hair1image source:

2. झड़ते बालों की परेशानी के लिए (For hair loss problem) –

यह आपके बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाकर इन्हें टूटने से भी बचाता हैं। अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए अंडे के पीले हिस्से को अच्छी तरह फेंट कर इसमें एक कपूर डालकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। सूखने के बाद शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार करें।

For hair loss problemimage source:

यह भी पढ़ें – जानें क्या होता है, हेयर प्राइमर और कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

3. डैंड्रफ और जुओं के लिए (For dandruff and lice) –

अपनी एंटी-फंगल एवं एंटी – सेप्टिक प्रोपर्टीज़ की वजह से ये डैंड्रफ और जुओं को खत्म करने में असरदार होता हैं। इसके लिए नहाने से बीस मिनट पहले कपूर को पानी या नारियल तेल में मिलाकर अच्छी तरह स्कैल्प का मसाज करें और फिर धो लें। ऐसा आप कुछ दिनों तक हर दूसरे दिन करें।

For dandruff and liceimage source:

4. सॉफ्ट और स्मूद बालों के लिए (For soft and smooth hair) –

ये आपके बालों में हुए डैमेज को रिपेयर कर ड्राईनेस को खत्म कर उन्हें सॉफ्ट बनाता हैं। इसके लिए आप दो चम्मच दही में एक कपूर मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर दो मिनट तक मसाज करें और 15 मिनट बाद इसे धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

For soft and smooth hairimage source:

यह भी पढ़ें – स्किन टोन के अनुसार चुनें अपना हेयर कलर

Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3