_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन हर्बल तरीकों से पाएं खूबसूरत बाल

महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए बाजारों में उपलब्ध कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं, इनसे हमें खूबसूरत बाल तो मिलते हैं लेकिन इनमें कैमिकल्स की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती हैं। जिनसे हमारे बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं। खूबसूरत बाल पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे हर्बल तरीकों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को नुकसान होने से बचा सकती हैं और घने, सुंदर और मजबूत बाल पा सकती हैं, तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो हर्बल तरीके जिनको अपनाकर आप आसानी पा सकती है खूबसूरत बाल...

यह भी पढ़ें – इन तेलों का इस्तेमाल कर पाएं मजबूत बाल

1.तुलसी (Tulsi)-

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो तुलसी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। साथ ही यह हर तरह के स्कैल्प इन्फेक्शन को भी दूर करती हैं। इसके अलावा तुलसी आपके बालों को शाइनी और मजबूत भी बनाएगी। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप तुलसी को लैवेंडर ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं। इसके लिए आप सबसे पहले तुलसी के पत्तो को ले लें और पत्ते को पानी में करीब दस मिनट तक उबाल लें और जब यह ठंडा हो जाएं तो इसमें चार से पांच बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाएं और इसके बाद इसे दो मिनट तक अपनी स्कैल्प पर मसाज करें।

Tulsiimage source:

2.पुदीना और ग्रीन-टी (Mint and green tea)-

अगर आप पुदीना और ग्रीन टी का इस्तेमाल करती हैं तो आपके बाल हेल्दी और चमकदार बनेंगे, साथ ही बालों का झड़ना भी कम करता हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप ग्रीन टी में 100 ग्राम पुदीने के पत्ते को डालकर पांच मिनट तक के लिए उबाल लें और ठंडा होने के बाद ही इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि पहले अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लें फिर इस मिक्सचर से धोएं। खूबसूरत बाल पाने के लिए यह एक कारगर उपाय है।

Mint and green tea

यह भी पढ़ें – तपती गर्मी में कुछ इस तरह करें अपने बालों की देखभाल

3.कैमोमाइल टी और बादाम तेल (Chamomile tea and Almond Oil)-

सुंदर, शाइनी और घने बाल चाहिए तो आप सबसे पहले एक कप कैमोमाइल टी को उबाल लें और जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें दो से तीन बूंद बादाम तेल की मिलाएं। ध्यान रखें कि पहले बालों को नॉर्मल पानी से धो लें फिर इसके बाद इस मिक्सचर से धोएं और इसके बाद दो मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें और फिर बालों को धो लें।

chamomile tea

4.आंवला और गुड़हल का फूल (Gooseberry and flower of cuddle)-

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप सबसे पहले गुड़हल के फूल से बना पाउडर और आधा ग्लास पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद आपको इस मिक्सचर को लगाकर आधे घंटे तक छोड़ना होगा और फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से आप आसानी से खूबसूरत बाल पा सकती है।

Gooseberry and flower of cuddle

यह भी पढ़ें – इस तरह बिना धोए भी आपके बाल दिखेंगे शाइनी

Share.

About Author

hellois10
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com