_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे की त्वचा को चॉकलेटी बनाता है, चॉकेलट का यह फेस मास्क

 

महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए सजग रहती हैं। खूद को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं चेहरे के मेकअप का खास ख्याल रखती हैं। इसके लिए वह अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और ब्यूटी पार्लर जाती हैं। यह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगी कि चॉकलेट से सिर्फ सेहत को ही नहीं, बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा को भी बहुत फायदे होते हैं। चॉकलेट का फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की रूखी त्वचा व झुर्रियां आदि ठीक होने लगती हैं और हमारी स्किन ग्लो करने लगती हैं। आइए जानते हैं कि चॉकलेट के फेस मास्क के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में..

चॉकलेटImage Source:

यह भी पढ़ें – इन चीजों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कभी ना करें

1. रूखी त्वचा (Rustic skin)-

आपको बता दें डार्क चॉकलेट में कैल्शियम, विटामिन और आयरन पाया जाता हैं। इसे फेस पर मास्क की तरह लगाने से स्किन पर नेचुरल ग्लो आता हैं। चॉकलेट का फेस मास्क बनाने के लिए आप कोको पाउडर, शहद और क्रीम को अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार चेहरे पर जरूर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

Rustic skinImage Source: 

यह भी पढ़ें – लौंग के तेल से इस तरह बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

2. चेहरे पर नमी (Moisture on the face)-

चेहरे की नमी को बनाएं रखने में और उसे ड्राई होने से बचाने में डार्क चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इसमें एंटी-इनफ्लैमेटरी गुण पाएं जाते हैं। इसे लगाने से फेस मुलायम हो जाता हैं। इसके अलावा ये रक्त में ग्लोकोज की मात्रा को नियंत्रित करती हैं, जो चेहरे को सोफ्ट बनाती हैं।

Moisture on the faceImage Source: 

3. झुर्रियां और दाग धब्बे (Wrinkles and scars)-

चॉकलेट के फेसमास्क को चेहरे पर इस्तेमाल करने से फेस पर आई झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसके लिए आप एक-तिहाई कप में कोको पाउडर, नींबू की कुछ बूंद और 3 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की त्वचा में निखार आएगी और साथ ही त्वचा मुलायम भी होगी।

Wrinkles and scarsImage Source: 

यह भी पढ़ें – व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

4. स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks)-

चॉकलेट में लिनोलियम एसिड पाया जाता हैं। इसको स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स के निशान पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा चॉकलेट को खाने से हमारी त्वचा को कई पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे आप बेदाग निखार पा सकती हैं।

Stretch MarksImage Source: 
Share.

About Author

hellois77
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3