_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अब महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं, बल्कि टमाटर से पाएं बेदाग निखरी त्वचा

 

महिलाएं सुंदर और चमकदार त्वचा पाने के लिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी पार्लर का चक्कर लगाती हैं। इससे आपकी त्वचा कुछ समय के लिए सुंदर तो दिखती है, पर इन आर्टिफिशल चीजों से आपकी त्वचा का निखार जल्द खो भी सकता है। ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर झुर्रियां, पिंपल्स और दाग-धब्बे इत्यादि हो सकते हैं। ऐसे में किचन में इस्तेमाल किए जाने वाला टमाटर आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं। इससे स्किन चमकदार और मुलायम बनती है। आइए जानते हैं टमाटर के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में…

यह भी पढ़ें – चेहरे पर इन चीजों का न करें इस्तेमाल, हो सकता हैं नुकसान

1. ब्लैकहेड्स (Blackheads)-

अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप टमाटर के टुकड़े को अपने चेहरे पर रगड़े और कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा फ्रेश रहेगी और ब्लैकहेड्स भी दूर होंगे।

BlackheadsImage Source: 

2. डार्क सर्कल्स (Dark circles)-

अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले टमाटर और नींबू के रस को मिलाएं और रूई की मदद से अपनी आंखों के नीचे लगाएं। ऐसा पंद्रह दिनों तक दिन में दो बार करें। इससे डार्क सर्कल्स जल्दी दूर हो जाएंगे।

Dark circlesImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपकी डाइट में छुपा हैं आपकी खूबसूरती का राज

3. टैनिंग (Tanning)-

टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के गूदे को निकाल लें और इसे नींबू के रस में मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर आप इसका रोज इस्तेमाल करेंगी तो टैनिंग की समस्या दूर होगी।

TanningImage Source: 

4. पिंपल्स (Pimples)-

अगर आप पिंपल्स की समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के गूदे को निकाल लें और इसमें शहद मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे पिंपल्स की समस्या दूर होगी।

PimplesImage Source: 

यह भी पढ़ें – नमक के पानी से पाएं ब्यूटीफुल स्किन

Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3