_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/making-bun-can-sometimes-damage-your-hair/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=43791","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली इन चीजों से पाएं ग्लोइंग स्किन

इंटरनेट पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई आर्टिकल्स को आपने पढ़ा होगा] लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले चीजों का इस्तेमाल करके भी आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। किचन में रखी इन चीजों का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से उन कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स से छुटकारा पा सकती हैं।

आइए अब हम आपको ऐसे ही कुछ प्रॉडक्ट्स के बारे में विस्तार से बताते हैं जो कि हमारे किचन में मौजूद होती है और हमारी त्वचा को भी निखारने में मदद करती है।

इन उपचारों का इस्तेमाल करके आप आसानी से गोरी और निखरी त्वचा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः नाश्ते में इन चीजों का सेवन कर पाएं ग्लोइंग स्किन

1. खीरे का इस्तेमाल कर चमकदार चेहरा
खीरा हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इससे आपकी ग्लोइंग स्किन बनी रहेगी। खीरे का एक स्लाइस काटकर उसे फ्रिज में रख लें। इसके बाद इसे एक घंटे के बाद बाहर निकालें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ देर इसे चेहरे पर ही लगे रहने दें] इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

Cucumbers for hydrating and brighteningimage source:

2. टमाटर का इस्तेमाल कर सनटैन से छुटकारा
टमाटर का इस्तेमाल करके आप आसानी से सन टैन से छुटकारा पा सकती हैं। इसमें होने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा को नरिश करते हैं।
आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर को मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे टैनिंग दूर हो जाएगी और इससे आपकी ग्लोइंग स्किन बनी रहेगी।

Tomatoes for removing suntan and providing nourishment to skinimage source:

यह भी पढ़ेः इन 7 फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और गोरी त्वचा

3. त्वचा की गंदगी को साफ करने के लिए नींबू
नींबू में विटामिन सी होता है] जो कि त्वचा में मौजूद गंदगी साफ करता है। इससे आपकी त्वचा में चमक आ जाती है।
आप नींबू को आधा काटकर एक कटोरी में ब्राउन शुगर मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी स्किन में चमक आ जाएगी।

Lemon for exfoliation and accumulating dirtimage source:

4. मुंहासों के लिए हल्दी
आपकी दादी मां हमेशा से ही हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में बात करती होंगी। हम आपको बता दें कि हल्दी का इस्तेमाल करके भी आप सुंदर और खिली हुई त्वचा पा सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाकर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।
आप एक चम्मच शहद में ¼ चम्मच हल्दी पाउडर को मिला लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे में लगाने के बाद आप अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें।

Close up turmeric powder on grunge wooden background.image source:

यह भी पढ़ेः अपनी स्किन टाइप के अनुसार इन ब्यूटी टिप्स का करें इस्तेमाल

5. ग्लोइंग त्वचा के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी केवल पीने के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा में ग्लो को बरकरार रखने के काम भी आती है।
एक फेशियल स्टीमर की तरह : फेशियल स्टीमर के तौर पर आप ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में डालकर गर्म कर लें। जब यह गरम हो जाएं तो इसे एक बाउल में डाल लें। अब अपने सिर को कवर करके स्टीम लें। इससे आपकी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। ऐसा आप 10 मिनट तक करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को साफ कर लें।
एक फेस पैक के तौर पर : ग्रीन टी की पत्तियों में 1 चम्मच शहद और चीनी के साथ मिला लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इससे अपनी त्वचा में मसाज करें। फिर पानी से चेहरे को धो लें।

Green tea for steaming and glowing skinimage source:

इतना ही नहीं] आप ग्रीन टी के पानी में गुलाब जल मिलाकर इसे एक रिफ्रेशिंग मिस्ट की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः त्वचा और सेहत की कई परेशानियों को दूर करता है यह गेंदे का फूल

आप नीचे कमेंट्स में हमें यह बता सकते हैं कि आप किस तरह से अपनी त्वचा को ग्लोइंग और स्वस्थ रखती हैं।

Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com