_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन नुस्खों से पाएं स्वस्थ शरीर

 

बदलती जीवनशैली और बदलते मौसम की वजह से सेहत को कोई न कोई परेशानियां लगी ही रहती हैं। वैसे कहा भी जाता हैं कि जिंदगी का सबसे अनमोल खजाना अच्छा स्वास्थ्य होता हैं। सेहत ही ठीक न हो तो किसी भी काम करने में मन नहीं लगता हैं। सर्दी-जुकाम, पीठ दर्द, गले की खरास इत्यादि जैसी छोटी-मोटी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। इसके लिए हर बार डॉक्टर के पास जाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं और लंबे समय तक स्वस्थ बनी रह सकती हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके अपनाने से आप छोटी-मोटी परेशानियों से निजात पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन फलों के रोजाना सेवन से दूर होती है कब्ज की समस्या

1. सर्दी–जुकाम (Cough and cold)-

बदलते मौसम के कारण सर्दी-जुकाम होना आम बात हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद लें और उसमें थोड़ी-सी काली मिर्च मिलाएं दें, फिर इसका सेवन करें। इससे आपको सर्दी-जुकाम से आराम मिलेगा।

Cough and coldImage Source: 

2. गले की खरास (Sore throat)-

अगर आप गले की खरास की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप एक ग्लास दूध में थोड़ी मात्रा में हल्दी और एक चम्मच शुद्ध देसी घी मिलाकर गर्म करें और फिर इसे गुनगुना करके सेवन करें। इससे आपको गले की खरास की समस्या से निजात मिलेगा और आप स्वस्थ रहेंगी।

Sore throatImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन कारणों से होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

3. एसीडिटी (Acidity)-

स्वस्थ शरीर पाने के लिए एसीडिटी की समस्या से दूर रहना बेहद जरूरी है। एसीडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए आप भोजन करने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करें। इससे खाना आसानी से पच जाता हैं और पेट में जलन भी नहीं होती हैं।

AcidityImage Source: 

4. पेट की चर्बी (Belly fat)-

पेट की बढ़ती हुई चर्बी को कम करने के लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट 4 – 5 कढ़ी पत्तों का सेवन कर सकती हैं। कढ़ी पत्तों में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं। इससे हमारा मोटापा भी कम होने लगता है।

Belly fatImage Source: 

यह भी पढ़ें – गले की खरास को इन उपायों से करें दूर

Share.

About Author

hellois52
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3