_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अदरक से पाएं लंबे और खूबसूरत बाल

 

लंबे, घने बाल महिलाओं को एक खास सुंदरता प्रदान करते हैं। महिलाएं स्वस्थ और मजबूत बाल पाना चाहती हैं परन्तु प्रदूषित पर्यावरण, अनियमित खान-पान एवं तनाव भरी जिंदगी बालों पर अपना बुरा असर डालती हैं। ऐसे में बालों को झड़ने या टूटने से बचाने के लिए स्त्री हो या पुरुष कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यदि फिर भी झड़ते बालों से निजात नहीं मिलती हो, तो आइए आज हम आपको बताते हैं अदरक के करिश्माई नुस्खें को, यह आपके बालों के लिए फायदेमंद होगा…

यह भी पढ़ें – मानसून के मौसम में इस तरह करें घुंघराले बालों की देखभाल

1. डैंड्रफ से छुटकारा (Get rid of Dandruff)-

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो अपने बालों में अदरक के रस का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक के रस को दस से पंद्रह मिनट तक अपने बालों में अच्छे से मालिश करें। इससे आपको डैंड्रफ से निजात मिलती हैं।

Get-rid-of-Dandruff1image source:

2. हेयरफॉल की समस्या (Hairfall problem)-

जकल बाल झड़ने की समस्या एक आम बात हो गई हैं। अगर आप अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप अदरक की गांठ को बालों की जड़ों में रगड़ें। इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा बालों में अदरक का इस्तेमाल करने के बाद शैम्पू जरूर करें।

Hairfall problemimage source:

यह भी पढ़ें – बालों को झड़ने से बचाना हो तो करें इन चीजों का सेवन

3. बाल होते हैं चमकदार (Hairs are shiny)-

अगर आप भी चमकदार और लहराते बाल की चाहत रखती हैं तो अदरक का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आपको बता दें कि अदरक का छोटा टुकड़ा सुबह खाली पेट सेवन करने से बालों में नेचुरल चमक आती हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल में अदरक के रस को मिलाकर लगाने से भी बहुत फायदा होता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप बालों में करीब एक घंटे तक अदरक के रस को लगा कर रखें।

Hairs-are-shiny1image source:

4. रूखे बालों से मुक्ति (Exhausted hair)-

गलत लाइफस्टाइल और अनियमित खान-पान की वजह से बाल रूखे और ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने बालों में अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों को रूखे और ड्राई होने से बचाते हैं।

Exhausted-hair1image source:

यह भी पढ़ें – मानसून के समय बालों की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Share.

About Author

hellois72
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3