_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

वैक्‍सिंग के दर्द से निजात पाने के लिए रखें इन चीजों का ध्‍यान

अनचाहे बालों को साफ करने के लिए आप वैक्सिंग का सहारा लेती है जो काफी दर्द वाली होती है। जिसके दर्द के कारण आप इससे दूर भागने लगती हैं, पर कुछ ऐसे उपाय है जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकती है। हमारे द्वारा बताये जानें वाले तरीकों को यदि आप अजमायेंगी तो आपको इस दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जायेगा। तो आइये जानते है वैक्‍सिंग के दर्द से निजात पाने के लिए आपको किन विशेष चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

waxing-pain1Image Source:

यह भी पढ़े- वैक्सिंग को लंबे समय तक बरकरार रखें इन 6 तरीको से

1. सुबह कॉफी ना पिएं
जिस दिन आप वैक्सिंग के लिए जाती है उस दिन आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उस दिन सुबह कॉफी का सेवन ना करें। ऐसा करने से आपको वैक्सिंग के दर्द से राहत मिलेगी। जो दर्द को बढ़ने से रोकने का काम करता है। क्योंकि काफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा के दोनों छोरों को उत्तेजित करने का काम करता है। जिससे बाल जब खीचने लगते है तो काफी दर्द सा महसूस होता है।

waxing-pain2Image Source:

2. मासिक धर्म के दौरान वैक्सिंग न कराएं
वैक्सिंग करवाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पीरियड डेट नजदीक ना हो। इस दौरान वैक्सिंग नहीं करानी चाहिए, क्योंकि इस समय हमारी त्वचा काफी संवेदनशील रहती है। जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है, पीरियड के खत्म होने के बाद शरीर समान्य हो जाता है। जिससे इस दौरान किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

waxing-pain3Image Source:

3. वैक्सिंग के पहले एक्सफोलिएट कर लें
जब भी वैक्स कराएं, इसे करने से पहले शरीर की सफाई अच्छी तरह से कर लें। स्क्रब करने से शरीर की मृतकोशिकाएं निकल जाती है और बाल जो मृतकोशिकाएं के अंदर रहते है वो भी निकल जाते है। जिससे वैक्सिंग के दौरान परेशानी नहीं होती।

waxing-pain4Image Source:

4. गर्म पानी से स्नान
वैक्सिंग कराने से पहले आप ठन्डे पानी से नहीं बल्कि गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी से शरीर के रोमछिद्र खुल जाते है, जिससे त्वचा की ऊपरी परत भी नरम होने लगती है। जो वैक्सिंग के लिए काफी सुविधा जनक होने से दर्द रहित हो जाती है।

5.नमी युक्त क्रीम का उपयोग
हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है इसलिए वैक्सिंग दौरान संवेदनशील वाली जगह पर नमी प्रदान करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें। इसके बाद आप ब्राजीलियन या बिकिनी वैक्स करवा सकती हैं। नम करने वाली क्रीम उपयोग करने से त्वचा नरम हो जाती है, जिससे वैक्सिंग के दौरान दर्द का एहसास ना के बराबर ही होता है।

6.एलोवेरा जैल
वैक्सिंग की प्रक्रिया के पूरी होने के बाद त्वचा छिल जाए तो आप उस जगह पर एलोवेरा जैल या ऐसे किसी जैल को लगा लें, जिससे त्वचा पर लाल निशान न पडें। एलोवेरा जैल त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करता है जिससे दर्द का एहसास कम होने लगता है। इससे जलन या खुजली भी नहीं होती।

यहां भी पढ़ेः- वैक्सिंग के बाद कभी न करें ये काम

Share.

About Author

hellois79
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3