_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एलर्जी से बचने के लिए अपनाएं यह कारगर उपाय

 

बरसात का मौसम किसे अच्छा नहीं लगता? बरसात के मौसम में घूमना हर किसी को अच्छा लगता हैं। लेकिन इस मौसम में गलत खान-पान और स्वास्थ्य का ध्यान ठीक से ना रखने पर हमें कई बीमारियां घेर लेती है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, सिर दर्द और एलर्जी आदि बीमारियों का होना आम बात हैं। इससे ठीक होने के लिए हम दवाइयों का सेवन करती हैं, लेकिन हमें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता हैं। आइए जानते हैं बदलते मौसम में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से कैसे बचा जाएं।

एलर्जीImage Source: 

यह भी पढ़ें – तुलसी वाले दूध के सेवन से होती कई बीमारियां दूर

1. हाथों की सफाई (Cleaning hands)-

आपको बता दें अगर आप कहीं बाहर से आ रहीं हैं तो अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। इससे आपको एलर्जी की समस्या नहीं होगी। आप स्वस्थ बनी रहेंगी।

Cleaning handsImage Source: 

2. खिड़की-दरवाजे बंद रखें (Keep the windows and doors closed)-

अगर आपको हर मौसम में एलर्जी की समस्या रहती हैं तो ऐसे में आप अपने घर के खिड़की और दरवाजों को बंद करके रखें। इसके अलावा अपने मुंह को मास्क से ढ़क करके रखें।

Keep the windows and doors closedImage Source: 

यह भी पढ़ें – काले रंग के खाद्य पदार्थों में छिपा है आपकी सेहत का खजाना

3. दवाइयां न छोड़ें (Do not leave the medicines)-

बदलते मौसम में छोटी-छोटी परेशानियां लगी रहती हैं। ऐसे में अगर आप किसी डॉक्टर की सलाह से दवाईयां ले रही हैं तो उनका सेवन बीच में न छोड़ें। इससे आप बीमारियों से दूर बनी रहेंगी।

Do not leave the medicinesImage Source: 

4. विटामिन सी फूड्स (Vitamin C foods)-

बदलते मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए हेल्दी फूड्स लेना बहुत जरुरी हैं इसलिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती हैं।

Vitamin C foodsImage Source: 

यह भी पढ़ें – घबराहट में किए जाने वाले ये काम आपको बनाते है बीमार

Share.

About Author

hellois66
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3