_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस तरह दूर करें अपने पैरों की जलन

महिलाओं में कई दशकों से पैरों की जलन की समस्यां देखने को मिलती आई हैं। जहां इस समस्या से बचने के लिए हमारे पास ढेरों डॉक्टरी विक्लप मौजूद हैं, वहीं आयुर्वेद और घरेलू नुस्खें भी इस हमारी मदद करते हैं। पैरों की जलन एक बेदह ही आम समस्या है यह किसी भी अयु वर्ग की महिला को हो सकती है। यह समस्या शरीर में शिथिलता और तंत्रिका तंत्र में परेशानी की वजह से उत्पन्न होती है। अक्सर महिलाएं इस समस्या को अनदेखा कर देती है। लेकिन कुछ घरेलू उपचार की सहायता से हम पैरों की जलन से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं, तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में..

यह भी पढ़े- पैरों की जलन को पल में दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

1. लौकी का पेस्ट (chopped-bottlegourd)-

image soruce : 

लौकी हमें कई बीमारियों से मुक्ति प्रदन करती है। इसलिए डॉक्टर भी हमें बीमारियों में लौकी खाने की ही सलाह देते है। पैरों की जलन को दूर करने के लिए हमें लौकी को छोटे छोटे टुकड़ों में काटना होगा और इनको पैरों के तलवो पर रगड़ना होगा।

2. मेहंदी और नींबू का रस(Mahendi and lemon juice)

image soruce : 

मेहंदी में कूलिंग एंजेट होते हैं, जो हमारे शरीर की गर्मी को बहार खींचकर हमें शीतलता प्रदान करते है। इसके अलावा नींबू में एंटीबैक्टिरीयल गुण होते है। आपको बता दें कि इसको इस्तेमाल करने के लिए हमें सबसे पहले मेहंदी में नींबू के रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होता है। फिर इस पेस्ट को पैरों पर के तलवों पर लगाना होता है। कुछ देर के लिए इस पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट हल्का सा सूख जाएं तो इसको साफ पानी से धो लेना चाहिए। इससे हमें तेजी से आराम मिलता है।

यह भी पढ़े- सीने की जलन से छुटकारा पाने के खास उपाय

3. चंदन पाउदर और गुलाब जल(Sandalwood powder and rose water)

image soruce : 

आपको बता दें कि चदन का कई सदियों से हमारे सौंदर्य के लिए उपयोग होता आया है। पैरों की जलन को दूर करने के लिए भी यह एक कारगर उपाय सिद्ध होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चंदन के पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को पैरों की जलन वाले स्थान पर लगाएं। कुछ समय में ही आपको इस जलन से मुक्ति मिल जाएगी।
4. नंगे पैर घास पर चलना(Walking barefoot in grass)

image soruce : 

आपको बता दें कि पैरों की जलन को दूर करने के लिए सुबह और शाम को नंगे पैर घास पर चलना भी एक बेहद कारगर उपाय है। इस उपाय न से सिर्फ आपके पैरों की जलन दूर होती है बल्कि आपकी याददाश्त भी मजबूत बनती है।

यह भी पढ़े- ब्लीच के बाद होती हो जलन तो अपनाएं ये उपाय

Share.

About Author

hellois51
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3