_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को इस तरह छुड़वाएं

छोटे बच्चों को यह पता नहीं होता हैं कि कौन-सी चीज खानी हैं और कौन-सी चीज नहीं खानी हैं। उन्हें जो कुछ भी चीज दिखती हैं उसे वो अपने मुंह में डाल लेते हैं। यहां तक कि बच्चे मिट्टी भी खा लेते हैं। मिट्टी खाने की इस आदत के कारण उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं और साथ ही साथ उन्हें अपने पेरेंट्स की डांट और मार भी खानी पड़ती हैं। बच्चों की इस आदत में सुधार लाने के लिए डांट और मार की नहीं प्यार की जरूरत हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में जो आपके बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़वा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – हर पेरेंट्स को बच्चे के रोने की वजहों को जानना भी है बेहद जरूरी

1. केला और शहद (Banana and honey)-

अपने बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाने के लिए आप सबसे पहले केले को अच्छी तरह से मैश करके पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसमें शहद मिलाएं और इसे बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर पर खाने के लिए देते रहें। इससे बच्चे की भूख भी नियंत्रित रहेगी और मिट्टी खाने की आदत भी छूट जाएगी।

Banana and honeyimage source:

2. लौंग (Clove)-

बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाने के लिए आप सबसे पहले 6 – 7 लौंग को पीस लें फिर इन्हें पानी में डालें और उबाल लें। इसे बच्चे को दिन में एक-एक चम्मच कर, तीन बार पिलाएं। इससे बच्चे की मिट्टी खाने की आदत की छूट जाएगी।

Clove1image source:

यह भी पढ़ें – अपने बच्चे को पढ़ाई के साथ सिखाएं छोटी-छोटी व्यवहारिक बातें

3. आम की गुठली (mango kernels)-

बच्चों के मिट्टी खाने की आदत को छुड़वाने के लिए आम की गुठलियों का चूर्ण तैयार कर लें। फिर इसे पानी में मिलाएं और बच्चे को पीने के लिए दें। इससे बच्चे के पेट के कीड़े भी मर जाएंगे और उसकी मिट्टी खाने की आदत भी जल्द ही छूट जाएगी।

mango kernelsimage source:

4. गुनगुना पानी और अजवाइन (Lukewarm water and celery)-

आपको बता दें कि आजवाइन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, यह कई बीमारियों को दूर करने में हमारी मदद करती हैं। आप अपने बच्चे को प्रतिदिन रात में एक चम्मच अजवाइन के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ बच्चे को पीने के लिए दें। आप इस प्रक्रिया को तीन सप्ताह तक करें। इससे बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी।

Lukewarm water and celeryimage source:

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान इन चीजों का सेवन करना पसंद करती हैं महिलाएं

5. डॉक्टरी सलाह भी लें (Take the doctor’s advice too)-

आप इन घरेलू नुस्खों के अलावा डॉक्टर से भी सलाह लें सकती हैं। इसके अलावा उन्हें हरी सब्जियां और फ्रूट्स भी खाने के लिए दें। जिससे उनके शरीर में किसी तरह की कमी न रहें।

Take the doctor's advice tooimage source:

Share.

About Author

hellois8
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3