_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन चीजों के सेवन से होती हैं सांवलेपन की समस्या

 

सभी महिलाएं की चाहत होती हैं कि उनका चेहरा खूबसूरत दिखें। अपनी स्किन को साफ और गोरा बनाएं रखने के लिए महिलाएं ना जाने कितनी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। धूप, धूल और प्रदूषण से बचने के लिए चेहरे को ढक कर बाहर निकलना जरूरी होता है, पर फिर भी अगर आपकी त्वचा सांवली होने लग जाएं तो इसका कारण आपका खान-पान भी हो सकता है। आइए जानते हैं वो कोन सी चीजें हैं जिनके खाने से आपकी त्वचा पर सांवलेपन होने लगता है।

यह भी पढ़ें – बढ़ती उम्र से बचने के लिए अपनाएं यह टिप्स

1. शक्कर (Sugar)-

आपको बता दें कि ज्यादा मीठा खाने से त्वचा का रंग सांवला हो जाता हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता हैं, इसलिए ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने की आदत को बदल दें।

SugarImage Source: 

2. व्हाइट ब्रेड (White bread)-

ज्यादातर लोग नास्ते में व्हाइट ब्रेड का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि इससे आपको सांवलेपन की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा यह इंसुलिन लेवल को भी बढ़ाता हैं। इससे चेहरे की त्वचा ऑयली होने लगती हैं।

White breadImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से मिलते हैं कमाल के फायदे

3. स्पाइसी फू़ड्स (Spicy foods)-

आजकल लोग घर का बना खाना खाने की बजाय फास्ट फूड या स्पाइसी फू़ड्स ज्यादा खाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि इन चीजों से चेहरे का रंग सांवला हो सकता हैं।

Spicy foodsImage Source: 

4. कॉफी (Coffee)-

ज्यादातर लोग खुद को फ्रेश रखने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। वैसे तो आप दिन में एक-दो बार इसका सेवन कर सकती हैं, लेकिन इसके अधिक सेवन से सांवलेपन की समस्या हो सकती हैं।

CoffeeImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये जरूरी बातें

Share.

About Author

hellois45
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3