_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/avoid-using-these-products-on-your-face/vinegar-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह चमत्कारी उपाय

आजकल हर बुजुर्ग गठिया के दर्द से परेशान है। वहीं इस बीमारी से आज का युवा वर्ग भी खासा परेशान है। देखा जा रहा है कि अब ये परेशानी एक उम्र से पहले ही लोगों को अपनी चपेट में लेने लगी है। लोग गठिया के इलाज के लिए कई तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं, अगर आप भी गठिया के दर्द से परेशान है तो आज हम आपको बताने जा रहें है पारिजात के कुछ उपायों को, जिनसे आप अपने गठिया के दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए जानते है इस चमत्कारी उपाय के बारे में…

Image Source:

ये भी पढ़ें – बेल का जूस पीने से शरीर को मिलेंगे यह लाभ

1. गठिया के दर्द से राहत
अगर आप भी गठिया के दर्द से परेशान है तो पारिजात पेड़ के पांच पत्ते तोड़कर पत्थर पर पीस कर चटनी बना दें। फिर इस चटनी को एक ग्लास पानी में गर्म करें और ठंडा करके सेवन करें ऐसा करने से बीस-बीस साल पुराना दर्द ठीक हो जाता है।

Image Source:

2. जोड़ों के दर्द से राहत
अगर आपको जोड़ों के दर्द में किसी भी प्रकार की दवाओं से आराम नहीं मिल रहा हो, तो ऐसे में आप पारिजात पेड़ के दस-बारह पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके पी लें। ऐसा करने से आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकती है।

Image Source:

ये भी पढ़ें – इस प्रकार का आहार गर्भावस्था में महिलाओं के लिए होता है लाभदायक

3. कई तरह के बुखार को ठीक करता है
पारिजात के पत्तों को पीसकर गर्म पानी में डालकर पीने से कई तरह के बुखार आसानी से ठीक हो जाते हैं। डेंगू का बुखार या चिकनगुनिया यदि दवा से ठीक नहीं हो ऐसे में आप इस पत्ते से इन रोगों को आसानी ठीक कर सकती हैं।

Image Source:

4. बवासीर के रोग से राहत
बवासीर के रोग के लिए पारिजात एक रामबाण औषधि है। बवासीर के रोग को ठीक करने के लिए इसके एक बीज का सेवन प्रतिदिन करें।

Image Source:

ये भी पढ़ें – दांतों से करती हैं प्यार, तो ना करें यह गलतियां

5. हृदय के रोग से मुक्ति
पारिजात के फूल हृदय रोगियों के लिए उत्तम औषधि है। इसके फूलों के रस का सेवन किया जाए तो आप हृदय के रोग से छुटकारा पा सकती है।

Image Source:

6. सुखी खासी से राहत
पारिजात की पत्तियों के रस को निकालकर इसे शहद में मिलाकर सेवन करने से सूखी खासी ठीक हो जाती है।

Image Source:

ये भी पढ़ें – आपकी हथेली में आता हो ज्यादा पसीना, तो जान लें इन खास बातों को

 

Share.

About Author

hellois60
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com